Breaking News

हद से ज्यादा नीम की पत्तियां चबाते हैं तो हो जाए सावधान

नीम एक प्राकृतिक औषधि है, ये आयुर्वेक गुणों से भरपूर है. बच्चा-बच्चा इसके फायदों के बारे में जानता है, यही वजह है कि अच्छी सेहत के लिए रोजाना नीम के पत्ते चबाने की सलाह दी जाती है. नीम में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के जरिए कई बीमारियों से बचा जा सकता है. लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि जो लोग हद से ज्यादा नीम की पत्तियां चबाते हैं, उनकी सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है. इससे क्या-क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

1. लो ब्लड शुगर लेवल Low Blood Sugar Level
नीम के पत्तियों को चबाना टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है क्योंकि ये खून में ग्लूकोज के स्तर को घटाने में मदद करता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल काफी कम हो सकता है, जिससे कमजोरी और सिर चकराने की शिकायत हो सकती है.

2. किडनी डैमेज Kidney Damage
रोजाना नीम की एक से दो पत्तियां चबाना काफी है, लेकिन अगर आप इससे ज्यादा सेवन आपकी गुर्दे को नुकसान पहुंच सकता है. कई मामलों में रीजन इंजरी (Renal Injuries) हो सकती है, क्योंकि नीम हद से ज्यादा कड़वा होता है.

3. एलर्जी Allergy
कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ज्यादा नीम के पत्ते चबाने से मुंह में एलर्जी और सूजन का खतरा बढ़ सकता है, हालांकि नीम का इस्तेमाल एलर्जी और रैशेज से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है, लेकिन अधिक इस्तेमाल से उल्टा असर हो सकता है, क्योंकि ये टेस्टोस्टेरोन (testosterone) के स्तर को कम कर सकता है.

4. इनफर्टीलिटी Infertility
चूहों पर की गई रिसर्च से ये बात सामने आई है कि नीम के ज्यादा इस्तेमाल से ओव्यूलेशन (Ovulation) पर बुरा असर पड़ सकता है. साथ ही महिलाओं में मिसकैरेज का भी खतरा बढ़ जाता है. कई अन्य जानवरों पर की गई स्टडीज से ये भी पता चला है कि ये मेल फर्टीलिटी को भी प्रभावित करता है. इसलिए नीम के पत्तों का सेवन सीमित मात्रा में करें.

About News Room lko

Check Also

घर की रसोई में इन छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज, आज से ही शुरू करें सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सर्दियों में कई अनचाही मौसमी बीमारियों हो जाती ...