Breaking News

याददाश्त को मजबूत करने के लिए आप भी सोने से पहले दूध में ये चीज़ मिलाकर पीएं

आयुर्वेद के अनुसार ,दूध को पौष्टिकता की दृष्टि से एक सम्पूर्ण आहार माना गया है। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, नियासिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, मिनरल्स, फैट, ऊर्जा, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) के अलावा विटामिन ए, डी, के और ई मौजूद होते हैं। इसके अलावा पूजा के दौरान प्रसाद के रूप में चढ़ाई जानेवाली मिश्री का अपना एक खास महत्व है। मिश्री की मिठास मन के साथ-साथ दिमाग को भी खुश कर देती है।

आंखों को स्वस्थ रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मिश्री वाले दूध का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पी सकते हैं.

डाइजेशन के लिएडाइजेशन को बेहतर बनाने और अपच, कब्ज व एसिडिटी जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने में मिश्री वाला दूध मदद करता है. इसके लिए रोजाना नाश्ते में आप एक ग्लास ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

मानसिक थकान को दूर करने के लिए और याददाश्त को मजबूत करने के लिए आप मिश्री वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में मिश्री मिलाकर इसका सेवन करें.

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...