Breaking News

आज माँ को भोग लगाने के लिये मिठे में बनाए दूध के पेड़े, देखे इसकी विधि

आपने आज तक कई तरह के पेड़े खाए होंगे। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आएं है मीठे में एक स्पेशल और सबसे आसान रेसिपी दूध के पेड़े। अगर आप भी अपने मेहमानों या परिवारवालों का दिल जीतना चाहते हैं तो उन्हें खिलाएं दूध के पेड़े। यह खाने में जितने बढ़िया है, इनका स्वाद भी उतना ही बेमिसाल है। तो चलिए देर किस बात की शुरू करते हैं दूध के पेड़े बनाने की विधि-

आवश्यक सामग्री

– दूध- एक लीटर
– चीनी- 3 बड़े चम्मच
– इलायची पाउडर- एक चम्मच
– केसर- एक चुटकी
– बादाम- आधा कप (कटे हुए)

पेड़े बनाने की विधि-

– आप दूध के पेड़े बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक कढ़ाही में दूध डालकर उबलने के लिए रख दें। साथ ही मध्यम आंच पर तब तक इसे चलाती रहें जब तक की इसमे उबाल ना आ जाए और यह गाढ़ा ना हो जाएं।

– जब यह दूध गाढ़ा होकर आधा रह जाए और उसका मावा बन जाए, तो इसमें धीरे धीरे चीनी डालकर चलाते रहे। जब मावा अच्छी तरह गाढ़ा होकर ठंडा हो जाए तो गैस को बंद कर दें। और उसे थोड़ा ठंडा होने दे।

– उसके बाद ठंडे हुए मावे के मिक्सचर में से थोड़ा थोड़ा भाग उठाकर छोटे-छोटे बॉल शेप दें। फिर उसके बाद दोनों हथेलियों से दबाकर उसके बीच में एक बादाम का टूकड़ा दबा दें और इसी तरह पूरे मिश्रण के पेड़े तैयार कर लें।

– फिर एक ट्रे में घी लगाकर उसमे पेड़े रखते जाएं और फ्रिज में रखकर ठंडा करके सेट कर लें। फिर इसके बाद क्या..बस अपने मेहमानों का इससे मुंह मीठा कराएं और सबकी नजरों में छा जाएं। वैसे आप इन दूध के पेड़ों को जार में स्टोर करके भी रख सकती हैं।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...