Breaking News

मातृ एवं शिशु मृत्युदर कम करने को दिया जा रहा प्रशिक्षण, बिधूना, एरवाकटरा व दिबियापुर की स्टाफ नर्सो को किया गया प्रशिक्षित

औरैया/बिधूना। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में स्किल वर्थ अंटेंडेट (एसवीए) का 16 दिवसीय प्रशिक्षण चल रहा है।

कृष्ण भक्ति में लीन रक्षा ने हिन्दू रीति रिवाज से कान्हा की मूर्ति संग लिए सात फेरे, पूरे परिवार की रही सहमति

जिसमें बिधूना, एरवाकटरा व दिबियापुर ब्लाक की पांच स्टाफ नर्सों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य प्रसव के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताओं से निपटने हेतु गहनता से प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। प्रशिक्षण नर्स मेंटर/मास्टर ट्रेनर पदम सिंह द्वारा दिया जा रहा है।

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर

सीएचसी बिधूना के अधीक्षक डाॅक्टर सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को रोकने के लिए सभी ब्लाकों में प्रसव कराने वाली स्टाफ नर्स को दक्ष होना चाहिए। जिसके लिए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बताया कि यह एक बहुत ही अच्छा प्रयास है। इसके माध्यम से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में गिरावट आएगी। सरकार द्वारा एसबीए प्रशिक्षण एक अच्छी पहल है।

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर

चिकित्सा अधीक्षक ने कहा प्रसब एक दक्ष स्टाफ के द्वारा ही किया जाना चाहिए। जो कि जच्चा और बच्चा के लिए बहुत ही सुरक्षित होता है। कहा कि सामुदायिक स्वास्थ केंद्र बिधूना में पहले से बहुत सुधार हुआ है।

बताया कि औरैया जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना में सबसे ज्यादा प्रसव होते हैं। अब हमारी पहल है कि गंभीर जटिलताओं वाले प्रसवो को कराया जाये।

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर

इस मौके पर मास्टर ट्रेनर पदम सिंह नर्स मेंटर ने कहा मुझे मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्चना श्रीवास्तव एवं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा शिशिर पुरी द्वारा ट्रेनिंग देने का मौका मिला है। मेरा प्रयास होगा कि हर स्टाफ नर्स प्रसव कराने में दक्ष एवं निपुण हो। अपने जिले के सभी ब्लाॅकों में प्रसव के दौरान किसी जच्चा-बच्चा की मृत्यु ना हो।

सभी स्टाफ नर्स को एक कुशल जन्म सहायक बनाने का प्रयास है। इसको पूरी लगन से पूर्ण निष्ठा से करूंगा। इस कार्य में मेरा जिला की टीम जैसे अखिलेश जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता एवं डाॅ गौरव ओझा मास्टर ट्रेनर एवं प्राची सिंह जिला नर्स मेंटर द्वारा पूर्ण सहयोग मिलता है।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

अवध विश्वविद्यालय: स्नातक व परास्नातक सम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ी

• छात्र-छात्राओं को अंतिम अवसर देते हुए अविवि ने परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ाई ...