Breaking News

कृष्ण भक्ति में लीन रक्षा ने हिन्दू रीति रिवाज से कान्हा की मूर्ति संग लिए सात फेरे, पूरे परिवार की रही सहमति

• रक्षा ने कहा कि शादी की प्रेरणा उनकी भक्ति से मिली

• सपनो में कान्हा जी स्वयं पहनाते थे मुझे वरमाला

• माता-पिता ने कहा कि पुत्री ने पुनीत कार्य किया

उत्तर प्रदेश में औरैया जिले के कस्बा बिधूना में कृष्ण भक्ति में लीन युवती रक्षा ने भगवान कृष्ण को अपना आराध्य मानते हुए उनके के साथ सात फेरे लेते हुए विवाह कर लिया। इस विवाह में परिजनों व रिश्तेदारों की सहमति रही।

हरदोई : दामाद ने कर दी अपने ससुर की हत्या, जानिए हैरान कर देने वाली खबर

मिली जानकारी के अनुसार कस्बा बिधूना के भरथना रोड निवासी पूर्व प्रधानाचार्य व कवि रणजीत सिंह सोलंकी के चार बच्चे हैं। जिनमें तीन बेटियां अनुराधा, रक्षा व शिखा एवं सबसे छोटा एक पुत्र आनंद सोलंकी है। बताया कि रणजीत सिंह की बड़ी बेटी की शादी कस्बा बिधूना के मोहल्ला सुखचैनपुर निवासी आदर्श भदौरिया के साथ हो चुकी है।

रक्षा सोलंकी

बताया कि दूसरे नम्बर की बेटी रक्षा (Raksha) जिसने समाजशास्त्र से एमए किया हुआ है ने बीते दिवस हिन्दू रीति रिवाज के साथ घर में परिवार के सदस्यों व रिश्तेदारों की मौजूदगी में भगवान कृष्ण को अपना आराध्य मानते हुए उनकी मूर्ति के साथ सात फेरे लेकर शादी कर ली है। इस दौरान पंडित रूदेश शुक्ला ने विवाह की सभी रस्में अदा करायीं।

उत्तर प्रदेश में आलू और टमाटर के गिरते भाव को लेकर सरकार ने किया ऐसा, लागू हुई ये योजना

इस दौरान युवती रक्षा सोलंकी ने कहा कि वह बचपन से भगवान कृष्ण को अपना आराध्य मानती थी और उनमें लीन रहते हुए घंटों उनकी पूजा करती थी। घर पर जब परिवार का उन शादी करने का दवाब बना तो उन्होंने भगवान कृष्ण से शादी करने का निर्णय लिया। जिससे सभी सदस्यों को अवगत करा दिया। जिसके बाद परिवार क सहमित से उन्होंने भगवान के साथ साम फेरे लेकर शादी कर ली है। अब मैं कान्हा की और कान्हा मेरे हो गये हैं।

रक्षा सोलंकी

रक्षा की शादी भगवान कृष्ण के साथ हिन्दू रीति रिवाज के साथ पूरे विधि विधान के साथ पंडित की मौजूदगी में हुई है। इस दौरान जहां हिनदू विवाह के तहत सभी रस्में अदा की गयीं वहीं विवाह के दौरान मौजूद रहे लोगों को भेजन आदि का भी प्रबंध किया गया था। इससे पूर्व युवती ने परिवार के सभी सदस्यों को भगवान से शादी के लिए मना लिया था और विवाद के लिए 11 मार्च की तिथि निश्चित की गयी थी।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज का बड़ा बयान, कहा भारत को केंद्र में रखे बिना नही हो सकता…

रक्षा ने बताया कि उनका भगवान कृष्ण से लगाव था। उसे काफी दिनों से सपने रहे थे। दो बार सपने में भगवान ने उसके गले में वरमाला डाली है। बताया कि चारों ओर से शादी का दवाब बन रहा था तो मैंने किसी युवक के वजाय भगवान से ही शादी कर ली। बताया कि उन्होंने 11 मार्च कको भगवान कृष्ण से शादी कर ली है। भगवान से शादी करके बहुत अच्छा लग रहा है। शादी के दौरान सभी रीति रिवाज पूरे किये गये। शादी में माता पिता के साथ सभी परिजन शामिल हुए थे।

रक्षा सोलंकी

बड़ी बहन अनुराधा ने बताया कि रक्षा का भगवान से विवाह परिजनों व रिश्तेदारों की सहमति से भगवान कृष्ण के साथ की गयी है। सभी लो शादी में शमिल हुए थे। हम लोग बहुत खुश है। भगवान अब हमारे रिश्तेदार बन गये है। यह हमारा सौभग्य है। हम सब बहुत खुश है।

भाजपा 2024 के लिए इन राज्यों में बना रही खास प्लान, शुरू हुई तैयारियां

रक्षा सोलंकी (Raksha Solanki) का बचपन से ही भगवान से लगाव रहा है। यह हमेशा कहतीं थी कि हम भगवान से ही शादी करेंगे। चारों ओर से रक्षा की शादी का दवचाब था तो रक्षा ने कहा कि हम भगवान से ही शादी कर लें। फिर भगवान से शादी कर ली। रक्षा की उम्र 30 वर्ष है। सभी की मौजूदगी में धूमधाम से शादी हुई है।

रक्षा की मां शक्ति देवी ने कहा कि हम बहुत अच्छे नजर से देखते है। उसने जो किया अच्छा किया है। हम उसके इस शुभ कार्य में सहमति है। शादी की सभी रस्में हिन्दू रीति रिवाज से निभाई गयी हैं। मैं बहुत खुश और संतुष्ट हूं। पिता रणजीत सिंह सोलंकी पूर्व प्रधानाचार्य/कवि ने कहा कि इस पुनीत कार्य के लिए हम सभी सहमत हैं उसने बहुत अच्छा निर्णय लिया है।

प्रोफ़ेसर सूर्यकान्त को “डा डी घोष ओरेशन अवार्ड”, बढ़ाया केजीएमयू का मान

रक्षा शुरू से ही ईश्वर भक्ति में लीन रही है। सुबह शाम एक-एक घंटे भगवान कृष्ण की पूजा करती थी। बताया कि उसकी शादी के लिए अनेकों बार बात की गयी पर उसने हमेशा कहा कि मैं भगवान कृष्ण से ही शादी करूंगी। उसके इस पुनीत विचार से हम लोग भी सहमत हुए और हमने भगवान से उसकी शादी के पूरे रीति रिवाज निभाये। बताया कि उनकी बेटी बचपन से भगवान कृष्ण की भक्ति में लीन थी।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन / राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

500 से ज्यादा प्रमुख वकीलों का CJI चंद्रचूड़ को पत्र, न्यायपालिका पर ‘खास समूह’ के ‘हमलों’ पर जताई चिंता

देश के जाने-माने 500 से ज्यादा वकीलों ने चीफ जस्टिस (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ को चिट्ठी ...