Breaking News

किडनी में स्टोन जैसी परेशानियों से निजात पाने के लिए आजमाएं ये उपाए

किडनी हम सभी के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. किडनी के शरीर में कई बेहद आवश्यक कार्य होते हैं। किडनी शरीर से यूरिन का निर्माण करती है। इसको फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट और पानी की पर्याप्त मात्रा की अधिक आवश्यकता होती है। किडनी इंफेक्शन, किडनी कैंसर, किडनी फेलियर के अलावा, किडनी में स्टोन जैसी परेशानियों से लोग आजकल परेशान नजर आ रहे हैं।

हम आपको कुछ लक्षण बताएंगे अगर वो आप में नजर आते हैं तो आप बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी दवाओं का सेवन करें और दर्द से राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों  को भी ट्राई कर सकते हैं।

किडनी स्टोन के लक्षण 

गुर्दे में पथरी होने पर आपके पेट और कमर में तेज दर्द हो सकता है।
इससे बार-बार उल्टी आएगी नहीं तो जी मिचलाने की समस्या होगी।
आपको बुखार रह सकता है।
अचानक पसीना होने लगेगा।
आपकी भूख खत्म हो जाएगी।

1-अगर आपको गुर्दे में पथरी है,तो इसका दर्द कभी भी आपको हो सकता है। इस दर्द को कम करने के लिए आपको खुद को हाइड्रेट रखना होगा। आपको स्टोन ना हो इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

2-तुलसी का सेवन करने से भी गुर्दे में पथरी होने के कारण दर्द को कम किया जा सकता है। नियम से तुलसी के पत्तों का सेवन करें। यह कई शारीरिक समस्याओं को दूर रख सकती है। आप इसका काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं.

आपको प्याज का सेवन करना चाहिए। प्याज कच्चा खाएं, इसका जूस 1-2 चम्मच पिएं। अंगूर में पोटैशियम, पानी अधिक होता है, सोडियम क्लोराइड काफी कम होता है,आंवला खाने से भी किडनी में स्टोन नहीं बनता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...