Breaking News

गर्मियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

गर्मी के मौसम में पसीना आना आमबात है.पसीने की वजह से शरीर से दुर्गंध आती है. ऑफिस और भीड़ -भाड़ वाली जगह पर आपको असर पसीने के बदबू आएगी. खासकर गर्मी के मौसम में तन की दुर्गध से पुरुष और महिलाएं परेशान रहती हैं. कई बार आपको पसीने की दुर्गंध की वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. इसकी वजह से असहज महसूस करते हैं.

महंगे से मंहगा डियोड्रेंट का असर भी लंबे समय तक नहीं टिकता है. अगर आप भी तन की दुर्गंध से परेशान रहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

नारियल तेल

कोकनट वर्जिन ऑयल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान है तो रोजाना सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल से मसाज करें. इसके अलावा शरीर की दुर्गंध को कम करने में भी असरदार होता है. इसमें लोरिक एसिड होता है जो पसीना पैदा करने वाले बैक्टीया को कम करता है. आप शरीर के उन हिस्सों में नारियल तेल को लगाएं जिन हिस्सों से दुर्गंध आती है.

फिटकरी

फिटकरी का इस्तेमाल त्वचा के दाग – धब्बों को कम करने के लिए किया जाता है. फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पसीने को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है. नहाने के पानी में फिटकरी मिलाएं और उस पानी से नहाने से तन की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा. जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्किन को ड्राई बना सकता है.

पुदीना का पत्ता

पुदीना में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. आप पुदीने के पत्ते को उबालकर नहाने के पानी में मिलाएं और फिर नहाएं. ऐसा करने से शरीर से पसीने की दुर्गंध नहीं आएगी. रोजाना पुदीने के पत्ते से स्नान करने से तरोताजा भी महसूस करेंगे.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने में ही नहीं अन्य चीजों के लिए भी किया जाता है. शरीर की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर उन हिस्सों में लगाएं जहां से बदबू आती है. इस मिश्रण के सूखने के बाद स्नान कर लें. इसके अलावा आप चाहे तो नहाने के पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा डालकर नहा सकते हैं.

टी ट्री ऑयल

टी- ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पसीने से निकलने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है. आप 2 चम्मच पानी में टी ट्री ऑयल लगाकर अंडर आर्म्स में लगाएं. ऐसा करने से अंडर आर्म्स की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा.

About Ankit Singh

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...