Breaking News

रूखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए आप भी आजमाएं ये सरल नुस्खा

खूबसूरत और लम्बे बाल किसी भी लड़की की सुंदरता में चार चाँद लगा सकते हैं, पर आज के समय में खानपान में लापरवाही और बढ़ते प्रदुषण के कारण लड़कियों को बालों से जुड़ी  बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

सही खानपान और सही देखभाल की कमी के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं जिसके कारण #बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं और बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है.आंवला, त्रिफला और शिकाकाई पाउडर को एक समान मात्रा में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं . इसमें दो चम्मच नीबू का रस और दो चम्मच दही मिलाएं. इस पेस्ट को Scalp (पूरे सिर) पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें. फिर शैम्पू कर लें. इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं. इससे बालों में मजबूती आएगी और उनका गिरना कम होगा.

डैन्ड्रफ (Dandruff ) का इलाज करने से पहले आपको ये देखना होगा कि ये Dandruff Oily है या ड्राई. Oily Dandruff होने पर आंवला, त्रिफला और शिकाकाई पाउडर मिलाकर पेस्ट बनायें. पेस्ट में नीम की पत्ती का पाउडर मिलायें. इस पेस्ट को Scalp पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें. फिर शैम्पू कर लें.

अगर Dryness की वजह से Dandruff हो, तो आंवला, #त्रिफला और शिकाकाई पाउडर को मिलाकर पेस्ट बनायें और इसमें ऑलिव ऑयल या मस्टर्ड आयल भी मिलायें.

इस पेस्ट को Scalp पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें. फिर शैम्पू कर लें. Dry Dandruff को दूर करने के लिये आप सरसों की खली का पेस्ट बनाकर भी Scalp पर अप्लाई कर सकती हैं.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...