तुर्की में भूकंप से 17 लोगों की मौत, 709 लोग घायल, अनेक इमारतें हुईं जमींदोज

तुर्की और यूनान के तट के बीच शुक्रवार देर रात आए शक्तिशाली भूकंप में तुर्की में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि 709 लोग घायल हो गए. तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने इस बात की पुष्टि की है.

बचाव और राहत कार्य में चिकित्सा बचाव टीमें इजमिर में काम में जुटी हैं. तुर्की जमीन के भीतर मौजूद बड़ी फॉल्ट लाइन के ऊपर बसा देश है और इस कारण इसकी गिनती उन देशों में होती है जहां सबसे अधिक भूकंप आते हैं.

यूरोपीय-मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुरुआत में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7 थी और इसका केंद्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था. वहीं अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भी भूकंप की तीव्रता 7.0 थी.

Loading...

तुर्की के तट और यूनान के सामोस प्रायद्वीप के बीच आए इस शक्तिशाली भूंकप के चलते पश्चिमी तुर्की के इजमिर प्रांत में कई इमारतें जमींदोज हो गईं. यूनान के सामोस में भी कुछ नुकसान हुआ है. इजमिर में मलबे के अंदर और लोग दबे हुए हैं.

तुर्की के आपदा एवं आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केंद्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था. भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई है. विभाग ने कहा कि उसने खोज एवं बचाव टीमों को इजमिर भेजा है.

ग्रीस के सामोस द्वीप पर भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. लोगों से समुद्र के किनारों पर नहीं जाने को कहा गया है1 बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र ग्रीस के इस द्वीप के नजदीक है, इसलिए यहां भारी नुकसान पहुंचने की खबरें आ रही हैं.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं लिखित होंगी, नहीं होंगे ऑनलाइन एग्जाम

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने  बोर्ड परीक्षा 2021 के पैटर्न के बारे में  ट्विटर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *