Breaking News

“बोलेंगे तो बदलेगा” के स्लोगन के साथ मोबाइल वाणी का दो दिवसीय कार्यशाला आरंभ

• मध्य प्रदेश मोबाइल वाणी के 08800438555 नंबर पर मिस कॉल करके जाने क्या है खास।

• मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई जिलों से प्रतिभागी ले रहे हैं भाग।

भोपाल। मोबाइल वाणी द्वारा आयोजित हमीदिया रोड पर स्थित होटल सोनाली रेजिडेंसी में दो दिवसीय कार्यशाला का आरंभ किया गया। जिसमें दिल्ली से आए ग्राम वाणी संस्था के डायरेक्टर सुल्तान अहमद ने विस्तार पूर्वक अपनी संस्था और उसके अंतर्गत चलने वाली मोबाइल वाणी के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल वाणी का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा सामुदायिक रिपोर्टर तैयार किए जाएं ताकि वह आसानी से अपनी समस्याओं और सफलताओं को लोगों के सामने रख सकें।

"बोलेंगे तो बदलेगा" के स्लोगन के साथ मोबाइल वाणी का दो दिवसीय कार्यशाला आरंभ

उन्हों ने मध्य प्रदेश मोबाइल वाणी का नंबर 08800438555 जारी करते हुए मध्य प्रदेश वासियों से कहा कि इस पर केवल एक मिस कॉल करें और जानें कि मध्य प्रदेश मोबाइल वाणी पर क्या खास चल रहा है। उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि लोगों को अपने अधिकारों को पहचानना होगा और इन्हीं सारी जानकारियों को देने के लिए मोबाइल वाणी का एक प्लेटफार्म बनाया गया है ताकि लोग अपनी बात न केवल मोबाइल वाणी के प्लेटफार्म के द्वारा दूसरों तक पहुंचा सके बल्कि वह सरकार की योजनाओं की जानकारी भी ले सकें और उससे लाभान्वित होकर अपने जीवन शैली को कुछ बेहतर कर सकें।

👉ASI की टीम ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में पहुंची, हिंदू पक्ष का दावा- मस्जिद में 4 फीट की मूर्ति, कलश और त्रिशूल मिला

ग्राम वाणी के डायरेक्टर सुल्तान अहमद ने कहा कि हम में से अधिकतर लोग सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में नहीं जानते या बहुत कम जानते हैं। इसके लिए हमें जागरूक होना होगा और अपने पास पड़ोस के लोगों को भी जागरूक करना होगा। ताकि अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ लिया जा सके। हम में से अधिकतर लोग अभी भी मनरेगा, सूचना का अधिकार इत्यादि स्कीमों के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं। यही कारण है कि कुछ लोग उसका नाजायज फायदा उठाकर लोगों को उनके अधिकारों से वंचित रखते हैं।

मध्य प्रदेश के कई जिलों जैसे शिवपुरी, राजगढ़, छिंदवाड़ा, गुना, दतिया, खंडवा, बड़वानी, इंदौर, देवास, बैतूल समेत महाराष्ट्र के नागपुर से आए लगभग 30 प्रतिभागियों ने अपना-अपना परिचय देते हुए अपनी समस्याओं को भी एक्सपर्ट के सामने रखा।

👉अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए हर्षवर्धन सिंह ने पेश की दावेदारी, जानिए हुकुम सिंह से क्या है नाता 

प्रतिभागियों ने कहा कि जब हम लोगों को उनके अधिकार के बारे में बताने जाते हैं तो वह कहते हैं कि इससे आपको क्या मिलेगा? हम आपके सामने अपनी समस्या क्यों रखें? छिंदवाड़ा से आए एक प्रतिभागी दिनकर ने प्रतिभागियों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि हम लोगों से भी पहले इस प्रकार के प्रश्न किए जाते थे लेकिन जब लोगों को हमसे लाभ मिलने लगे तो वही लोग अब सरकारी स्कीमों का फायदा दूसरों तक भी पहुंचा रहे हैं।

"बोलेंगे तो बदलेगा" के स्लोगन के साथ मोबाइल वाणी का दो दिवसीय कार्यशाला आरंभ

दिनकर ने बताया कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई एक स्कीम का लाभ हमने अपनी थोड़ी सी कोशिश से गांव के किसी वंचित और बेसहारा परिवार को 2 लाख की राशि दिलवाकर उसके चेहरे पर मुस्कान लाई। अब वह परिवार न केवल हमारी बात मानता है बल्कि पूरे गांव में लोगों को जागरूक करने में हमारा सहयोग भी करता है।

दिन के आखिर में लगभग 15 जिलों से आए प्रतिभागियों ने समूह में अपने-अपने जिले के नाम से एक-एक क्लब बनाया और हर क्लब का वर्क प्लान एक चार्ट पेपर पर बनाकर प्रेजेंटेशन द्वारा यह बताया कि उनके क्लब का उद्देश्य क्या है? और वह अपने क्लब से लोगों को कैसे और किस समय सीमा में मोबाइल वाणी के प्लेटफार्म को प्रयोग में लाते हुए लाभ दिला सकेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

राम और कृष्ण की धरती पर गोकशी की छूट देना चाहती है कांग्रेस- योगी

• मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में चुनावी जनसभा को किया संबोधित • बोले योगी, परिवारवाद के ...