Breaking News

युवा मंथन मॉडल जी-20 कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन पर हुई चर्चा, सदस्य देशों के प्रतिनिधि बने विद्यार्थी

• विकास के लिए एक सकारात्मक शक्ति हो सकते हैं युवा

• युवाओं के लिए एक सुनहरे भविष्य का मंच है युवा मंथन

सहार/औरैया। कस्बा सहार स्थित स्वामी विवेकानन्द इण्टर कालेज में युवा मंथन मॉडल जी-20 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सांसद प्रतिनिधि रिया शाक्य ने बच्चों के प्रतिनिधित्व की सराहना करते हुए जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर समाधान हेतु वेस्ट फॉर बेस्ट का सुझाव दिया।

युवा मंथन मॉडल जी-20 कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन पर हुई चर्चा

युवा मंथन मॉडल जी-20 कार्यक्रम के स्टेट को-ऑर्डिनेटर सौरव मिश्रा के निर्देशन में एवं विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष अक्षय पाण्डेय के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम स्कूल के मुख्य द्वार पर अतिथि देशों के प्रतिनिधियों का भारतीय प्रतिनिधि मंडल द्वारा बुके भेंट कर स्वागत किया गया।

तत्पश्चात सांसद प्रतिनिधि रिया शाक्य का भारत के प्रतिनिधि मंडल के रूप में दायित्व निर्वहन करने वाले विद्यार्थियों ने फूल-मालाओं से भव्य स्वागत किया। इसके बाद मुख्य अतिथि ने सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर आरती वंदन करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

👉 पुरहा नदी में दोस्तों के साथ नहाते समय किशोर पानी में डूबा, परिजन खोजबीन में जुटे

युवा मंथन मॉडल जी-20 कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन पर हुई चर्चा

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा- जी-20 के सदस्य देशों के प्रतिनिधियों की भूमिका में उपस्थित छात्र छात्राओं ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा करते हुए कहा कि इस गंभीर मुद्दे पर हम सब कार्बन उत्सर्जन को कम करेंगे। रीयूज, रिड्यूस, रिसाइकिल और रिफ्यूज पर काम करेंगे।

भारत की ओर से प्रतिनिधित्व कर रहे छात्रों ने कहा कि हम भारत की ओर से जलवायु परिवर्तन की इस चुनौती से निपटने के लिए पांच अमृत तत्व रखना चाहते हैं, देश को पंचामृत की सौगात देना चाहते हैं।

  • भारत 2030 तक अपनी जीवाश्म रहित क्षमता को 500 गीगाबाइट तक पहुंचाएगा।
  • भारत 2030 तक अपनी 50% ऊर्जा जरूरतें रिन्यूएबल एनर्जी से पूरी करेगा।
  • भारत अब से लेकर 2030 तक के कुल प्रोजेक्टेड कार्बन एमिशन में एक अरब टन की कमी करेगा।
  • भारत 2030 तक अपनी अर्थव्यवस्था की कार्बन इंटेंसिटी को 45% से भी कम करेगा।
  • भारत 2070 तक नेट जीरो का लक्ष्य हासिल करेगा।

ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व सृष्टि चौहान, जापान का राघव त्रिपाठी, यूके का हर्ष कुमार, ब्राज़ील का शिवांगी, कनाडा का आर्या, चीन का दीक्षा, अर्जेंटीना का लक्ष्मी, यूएसए का राघव त्रिपाठी, सऊदी अरब का सानिया बानो, दक्षिण अफ्रीका का एकलव्य, मेक्सिको का सिमरन और दिव्या, तुर्की का तनु, यूरोपीय संघ का राज भारद्वाज

ये लोग रहे उपस्थित

कार्यक्रम का संचालन कक्षा 9 की छात्रा आख्या अवस्थी एवं कक्षा 10 की छात्रा प्रेरणा ने किया। अंत में मुख्य अतिथि ने सभी प्रतिभागी छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किये। इस अवसर पर बीजेपी के मण्डल अध्यक्ष मंजुल पाठक, प्रबंध समिति के अध्यक्ष अक्षय पाण्डेय, प्रधानाचार्य किशोर कुमार, समन्वयक दीप नारायण, सह समन्वयक मिथिलेश कुमार गुप्ता, कार्यक्रम संयोजक रामेन्द्र सिंह कुशवाहा सहित हरेन्द्र कुमार यादव, अंकेश कुमार गौरव कुमार मोहित राजावत सूरज पाल सरफराज अहमद महेंद्र सिंह यादव गौरव पांडे विमल शर्मा श्रीमती ममता शुक्ला श्रीमती निर्मला झा, राजेश अवस्थी, विपुल कुमार आदि शिक्षकों एवं अन्य सभी कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

👉15 अगस्त तक आ सकती है BJP जिलाध्यक्षो की लिस्ट, जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाने में करनी पड़ रही कड़ी मशक्कत

जी-20 का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम- ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व सृष्टि चौहान, जापान का राघव त्रिपाठी, यूके का हर्ष कुमार, ब्राज़ील का शिवांगी, कनाडा का आर्या, चीन का दीक्षा, अर्जेंटीना का लक्ष्मी, यूएसए का राघव त्रिपाठी, सऊदी अरब का सानिया बानो, दक्षिण अफ्रीका का एकलव्य, मेक्सिको का सिमरन और दिव्या, तुर्की का तनु, यूरोपीय संघ का राज भारद्वाज, फ्रांस का ईशा और सूरज, जर्मनी का ममता, कोरिया गणराज का शिवम एवं शिवांगी, इटली का अर्पित, इंडोनेशिया का छवि और अमन शर्मा, रुस का विभा और रीतू ने किया। भारत की अध्यक्षता हेतु प्रधानमंत्री के रूप में अनुरुद्ध, वित्त मंत्री नंदिनी शुक्ला और पर्यावरण मंत्री अभय सिंह और कृष्ण कुमार रहे।

निःशुल्क भ्रमण हेतु सौंपा ज्ञापन- जी-20 के सदस्य छात्रों ने मुख्य अतिथि से आने जाने की वाहन व्यवस्था सहित संसद भवन तक का निशुल्क भ्रमण कराए जाने के लिए ज्ञापन सौंपा। जबकि भौतिकी प्रवक्ता रामेन्द्र सिंह कुशवाहा ने विद्यालय में स्थापित शिव-गंगा बुक बैंक के लिए भवन निर्माण कराए जाने अथवा उनके रखरखाव हेतु अलमारी हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान किए जाने की मांग रखी।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About reporter

Check Also

भाषा विवि में हुआ पांच दिवसीय रोवर्स-रेंजर प्रशिक्षण शिविर का समापन

लखनऊ। ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्विद्यालय सीतापुर-हरदोई बाईपास में रोवर्स-रेंजर्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर ...