Breaking News

यूपी से एसजीपीसी में दो सदस्य किए जाए नामित : आरएस बग्गा

लखनऊ। गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी लखनऊ के अध्यक्ष स.राजेन्द्र सिंह बग्गा ने शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी से शिष्टाचार भेंट कर धार्मिक पहलुओं पर चर्चा करते हुए शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी में यूपी से दो सदस्यों के प्रतिनिधित्व का प्रस्ताव रखा। श्री धामी ने इस प्रस्ताव पर विचार करने का आश्वासन दिया है।

राजेन्द्र सिंह बग्गा ने बताया कि 2004 में श्री गुरु ग्रन्थ साहिब के 400वे प्रकाश पर्व पर शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी द्वारा धार्मिक जागरूकता हेतु ‘ मार्च ‘ का आयोजन किया था। इस क्रम में यह धार्मिक मार्च यात्रा अमृतसर से लखनऊ पहुंची।

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष के रूप में मुझे इस धार्मिक मार्च यात्रा का स्वागत समूह संगत के साथ लखनऊ में करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। इस यात्रा के दौरान शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के वर्तमान अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी के सदस्य के रूप में दल में शामिल थे। इस दल के ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला पहुंचने पर स्वागत किया गया था। यहां से सिख संगत इस धार्मिक जागरूकता मार्च में शामिल हुई एवम् बख़्शी का तालाब पहुंचकर इस दल को सत्कार के साथ आगे के लिए रवाना किया।

उसके पश्चात वर्तमान में शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी से अमृतसर में शुक्रवार को शिष्टाचार भेंट हुई। श्री बग्गा ने बताया कि मुलाकात के दौरान उन्होंने श्री धामी के साथ धार्मिक पहलुओं पर चर्चा की एवम् एसजीपीसी में यूपी से दो सदस्यों के प्रतिनिधित्व का प्रस्ताव रखा। श्री बग्गा ने बताया की आजादी से पहले यूपी से एक सदस्य एसजीपीसी में नामित था। लेकिन अभी तक एसजीपीसी में तराई क्षेत्र का ही प्रतिनिधित्व रहा है। अब यूपी व उत्तराखंड अलग अलग हो चुके है।

ऐसे में बड़े राज्य के रूप में अपनी पहचान रखने वाले यूपी से कम से कम दो सदस्यों को एसजीपीसी में शामिल किया जाए। साथ ही श्री बग्गा ने आग्रह किया कि गुरमत ज्ञान से परिपूर्ण एवं धार्मिक कार्यक्रमों में रुचि रखने वाले गुरु घर के सिख को ही सदस्य के रूप में नामित किया जाए। शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष ने लखनऊ गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष के प्रस्ताव पर सहमति जताते हुए विचार करने का आश्वासन दिया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

भारत सरकार द्वारा सीएमएस के 13 छात्रों को चार-चार लाख रूपये की स्कॉलरशिप

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के ...