Breaking News

आकांक्षा समिति की अध्यक्षा के मार्गदर्शन में आकांक्षा परिसर में अल्पाहार भोज्यपदार्थ में कार्यरत महिलाओं के लिये कौशल उन्नयन कार्यक्रम किया जा रहा आयोजित

  • समिति की 20 महिलाओं को असिटेंट फ्रूट एंड वेजीटेबल प्रॉसेसिंग एंड प्रिजर्वेशन का प्रशिक्षण किया जाएगा प्रदान

लखनऊ। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की धर्मपत्नी एवं आकांक्षा समिति की अध्यक्षा डॉ रश्मि सिंह (आईएएस) के मार्गदर्शन में कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय भारत सरकार के जन शिक्षण संस्थान गोमती नगर, लखनऊ द्वारा आकांक्षा परिसर में अल्पाहार भोज्यपदार्थ में कार्यरत महिलाओं के लिये कौशल उन्नयन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत समिति की 20 महिलाओं को असिटेंट फ्रूट एंड वेजीटेबल प्रॉसेसिंग एंड प्रिजर्वेशन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

सालों पुराने बंटवारे को खत्म करेंगे 14 प्रतिद्वंदी फलस्तीन गुट, चीन के दखल के बाद बनी सहमति

इस नई पहल का शुभारम्भ करते हुए समिति की सचिव सुश्री प्रियंका प्रियदर्शी ने कहा कि इस प्रशिक्षण से महिलाओं की कार्य क्षमता का विकास तो होगा ही साथ वे व्यवसायिक रूप से स्वयं को और अधिक सक्षम व सबल बना सकेंगी। उल्लेखनीय है कि विगत 16 जुलाई, 2024 को आकांक्षा समिति नवनियुक्त अध्यक्षा डॉ रश्मि सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई थी।

आकांक्षा समिति की अध्यक्षा के मार्गदर्शन में आकांक्षा परिसर में अल्पाहार भोज्यपदार्थ में कार्यरत महिलाओं के लिये कौशल उन्नयन कार्यक्रम किया जा रहा आयोजित

बैठक में उन्होंने भविष्य की योजनाओं पर सदस्यों के साथ विचार-विमर्श किया और आगामी योजनाओं की रूपरेखा भी तैयार की। उन्होंने आकांक्षा समिति के कार्यों को प्रदेश के हर जिले तक प्रचारित-प्रसारित करने की इच्छा व्यक्त करते हुए नागरिक समुदाय के लोगों को आकांक्षा से जुड़कर सकारात्मक योगदान देने की अपील की। उन्होंने महिलाओं के साथ-साथ युवाओं को भी सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने वाले कार्यक्रमों में जोड़ने की परिकल्पना पर बल देेते हुए समिति को और सक्रिय बनाने की बात भी कही।

कमला हैरिस का डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनना तय!, अभियान के पहले दिन ही जुटाया पर्याप्त समर्थन

आकांक्षा समिति की वर्तमान अध्यक्षा डॉ रश्मि सिंह एक आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में जम्मू-कश्मीर की मुख्य रेजीडेंट कमिश्नर हैं। श्रीमती सिंह को महिला सशक्तिकरण की दिशा में उत्कृष्ट योगदान हेतु राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत भी किया जा चुका है। संस्थान के निदेशक अनिल कुमार श्रीवास्तव ने बताया 180 घंटे के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को राजकीय फल संरक्षण एवं प्रशिक्षण केंद्र के तकनीकी सहयोग से संचालित किया जाएगा, ताकि उन्हें उच्च कोटि का गुणवत्तापरक प्रशिक्षण प्राप्त हो सके। प्रशिक्षण के उपरांत इन्हें भारत सरकार से प्राप्त ऑनलाइन प्रशिक्षण पूर्ण प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा, जो कि इनके आजीविका उन्नयन में अधिक सहायक होगा।

इस अवसर पर समिति की संयुक्त सचिव क्रमशः डॉ प्रीती चौधरी व ऊषा सिंह ने प्रशिक्षण संबंधी अपने सुझाव प्रस्तुत कर महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम का संचालन संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी पन्नालाल तथा समन्वय सहायक कार्यक्रम नीतू सिंह व लेखाकार चंदन सिंह ने किया।

About Samar Saleel

Check Also

साध्वी को जिंदा जलाने की कोशिश… हालत नाजुक, महिला अस्पताल में भर्ती; साथ रहने वाला साधु गिरफ्तार

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा में सोमवार की रात एक साध्वी को पेट्रोल डालकर जिंदा ...