Breaking News

निपुण भारत मिशन के तहत बच्चों में पढ़ने-लिखने और अंक गणित को सीखने की क्षमता होगी विकसित

जिले में मिशन से दक्ष हो रहे 50 हजार से अधिक विद्यार्थी

बिधूना/औरैया। सरकारी प्राथमिक स्कूलों के गरीब विद्यार्थियों को निपुण भारत मिशन के माध्यम से दक्ष बनाया जा रहा है। इनमें पढ़ने-लिखने और अंक गणित को सीखने की क्षमता विकसित की जा रही है। जिले में 50 हजार से अधिक विद्यार्थी इस रुचिकर विधा का लाभ पा रहे हैं।

यह जानकारी स्वच्छ भारत अभियान में चयनित प्राथमिक विद्यालय सिरयावा के प्रधानाध्यापक आलोक यादव ने देते हुए बताया कि नए व रोचक तरीके से बच्चों को पढ़ाने से उनकी जिज्ञासा बढ़ाती हैं। छात्र-छात्राएं उनके सिखाए पाठ को आसानी से समझते हैं। उन्होंने बताया कि निपुण भारत मिशन में आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता का ज्ञान दिया जा रहा है। 2026-27 तक हर बच्चे को तीसरी कक्षा के अंत तक पढ़ने-लिखने व अंकगणित को सीखने की क्षमता विकसित की जा रही है। छात्रों के साथ ही ऐसे शिक्षकों को प्रोत्साहित कर मिशन को सफल बनाया जा रहा है।

क्या है निपुण भारत मिशन : बताया कि निपुण भारत मिशन का पूरा नाम नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिशिएंसी इन रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमेरेसी है। योजना का मकसद सक्षम वातावरण बनाना है। इसके माध्यम से आधारभूत साक्षरता व संख्यात्मकता ज्ञान छात्र-छात्राओं को दिया जा रहा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 5 जुलाई 2021 को शुरू किए गए अभियान का लाभ जिले में कक्षा तीन स्तर तक पढ़ने वाले 50 हजार से अधिक बच्चों को मिल रहा है। 2026-27 तक हर बच्चे को तीसरी कक्षा के अंत तक पढ़ने-लिखने व अंकगणित को सीखने की क्षमता विकसित करना है। इसका क्रियान्वयन स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग कर रहा है।

इन पर फोकस : बच्चों का शारीरिक-मानसिक विकास, व्यायाम, खेल और स्वच्छता के पहलू वस्तुओं, खिलौनों आदि को व्यवस्थित ढंग से रखना बच्चों की सामाजिक व भावनात्मक प्रगति, बच्चों को कहानियां बनाने के लिए प्रोजेक्ट एवं टास्क देना, आकलन के लिए श्रव्य दृश्य उपकरणों का निर्माण, विषय को सरल बनाने से विद्यार्थियों की रूचि बढ़ती है।

रिपोर्ट -शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

गन्ना किसानों के लिए रालोद के प्रदेश अध्यक्ष का छलका दर्द, कहा‌ – मिल मालिक दबाये बैठे हैं किसानों का हज़ारों करोड़ रूपया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Thursday, August 11, 2022 लखनऊ। ...