Breaking News

आईडीए राउंड को सफल बनाने को साझा प्रयास जरूरी : डीएमओ

• फाइलेरिया रोगी नेटवर्क के सदस्यों ने आशाबहू, आंगनबाड़ी, कोटेदार, ग्राम प्रधान व ग्रामीणों के साथ की बैठक

कानपुर। स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में बुधवार को भीतरगांव ब्लॉक के चिरली गांव में फाइलेरिया रोगी नेटवर्क के सदस्यों द्वारा फाइलेरिया जागरूकता को लेकर एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (सीएचओ) सहित आशा बहू आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, राशन विक्रेता, दुकानदार, ग्राम प्रधान, ग्रामीण और समूह के सदस्यों ने प्रतिभाग किया। बैठक में आगामी 10 अगस्त से शुरू हो रहे सर्वजन दवा सेवन (आईडीए) कार्यक्रम को लेकर विस्तार से चर्चा हुई।

कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे अप्लाई

जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) एके सिंह का कहना है की उत्तरप्रदेश सरकार फाइलेरिया उन्मूलन हेतु पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इस रोग से बचाव के लिए राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में 10 अगस्त को आईडीए का मेगा लॉन्च होगा। उनका कहना है कि फाईलेरिया रोगी नेटवर्क के माध्यम से गांव के अन्य लोगों को जागरूक करना हमारी जिम्मेदारी है जिससे कि सभी लोग फ़ाईलेरिया से बचाव की दवा का सेवन करें और इस गंभीर बीमारी से बचाव कर सकें।

आईडीए राउंड को सफल बनाने को साझा प्रयास जरूरी : डीएमओ

इस मौके पर मां काली फाइलेरिया रोगी सहायता समूह की सदस्य रामकली ने कहा कि मैं बीते 14-15 सालों से फाइलेरिया से ग्रसित हूं। मुझे चलने-फिरने में काफी परेशानी होती है। शारीरिक पीड़ा के साथ-साथ मानसिक पीड़ा भी झेलना पड़ता है। फाईलेरिया रोगी नेटवर्क के माध्यम से गांव के अन्य लोगों को जागरूक करना हमारी जिम्मेदारी है, जिससे कि सभी लोग फ़ाईलेरिया से बचाव की दवा का सेवन करें । इसी समूह की विद्या देवी ने कहा कि मैं 10 सालों से फाइलेरिया से ग्रसित हूं। मेरी बीमारी तो ठीक नहीं हो सकती हैलेकिन मेरा संकल्प है कि आने वाली पीढ़ी और वर्तमान पीढ़ी के लोगों को यह बीमारी न हो उसके लिए हम लोग आशा दीदी का फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाने में सहयोग करेंगे जिससे कि गांव और समाज से यह बीमारी खत्म हो जाए। समूह के सदस्य राजेश कुमार जी ने बताया कि
हम फाइलेरिया से 18-20 वर्षों से ग्रसित है यह बहुत गम्भीर रोग है, जिसके कारण हम विकलांग हो गए उन्होंने बताया कि मुझे ट्रेनिंग में बताया गया है कि 10 अगस्त से सर्वजन दवा सेवन अभियान चलेगा, इस दौरान आशा दीदी हर किसीके घर पर जाएंगी और अपने सामने हर किसी को फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाएंगी।

औरैया : मासूम से दुष्कर्म और हत्या के मामले में आरोपी को फांसी  

कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (सीएचओ) शैमुअल ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि 10 अगस्त से शुरू हो रहे आईडीए अभियान के तहत फाईलेरिया से बचाव की दवा आइवरमेक्टिन, डाईइथाइल कार्बामजीन और एल्बेंडाजोल(आईडीए) खिलाई जाएगी। अभियान में एक साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती और बेहद गंभीर बीमार
लोगों को छोड़कर सभी को फाइलेरिया से बचाव की दवा खानी है। एक से दो वर्ष की आयु के बच्चों को केवल एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी। अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ कदम से कदम मिलाकर चलें और फाइलेरिया बीमारी को खत्म करने अपना सहयोग दें।

आईडीए राउंड को सफल बनाने को साझा प्रयास जरूरी : डीएमओ

आशा कार्यकर्ता शालिनी तिवारी ने कहा कि हम सभी का प्रयास रहेगा कि क्षेत्र में सभी पात्र लाभार्थी फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन करें। कोई भी व्यक्ति छूटा न रह जाए। आशा बहू उषा कहा कि फाइलेरिया सर्वजन दवा वितरण कार्यक्रम में सहयोग करते हुए सभी को दवा खानी है ताकि अपने गांव से इस रोग को खत्म किया जा सके। राशन विक्रेता सुशील कुमार ने कहा कि यह सभी की जिम्मेदारी है कि समाज से फाइलेरिया को खत्म किया जाये। हम लोग जब भी राशन वितरण करेंगे उस समय दवा खाने के लिए भी लोगों को प्रेरित करेंगे और आईडीए राउंड को सफल बनाने में अपना अपना पूरा सहयोग करेंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता विमला देवी ने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए हम लोग पोषाहार वितरण के समय सभी को दवा खाने के लिए प्रेरित करेंगे और गांव में सामुदायिक बैठकों भी आयोजित
करेंगे।

बैठक में पंचायत सहायिका शिव कांति, आशा कार्यकर्ता ऊषा देवी, शालिनी तिवारी आंगनबाड़ी कार्यकत्री ऊषा, विमला देवी, सीएचओ शैमुअल कोटेदार सुशील कुमार, ग्राम प्रधान उर्मिला देवी प्रधान पति शिव बरन सहित फाइलेरिया नेटवर्क समूह सदस्य व अन्य लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...