Breaking News

इस योजना के तहत मिलेगा हर महीने 50,000, 30 साल से कम उम्र वाले ले सकते है ह‍िस्‍सा, जाने पूरी डिटेल

अगर आपकी लेखन में रुच‍ि है तो मोदी सरकार आपके ल‍िए खुशखबरी लेकर आई है. जी हां, केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से युवाओं के ल‍िए ‘पीएम युवा 2.0 योजना’ (PM Yuva 2.0 Yojana) शुरू की जा रही है. इसके तहत युवा लेखकों को व‍िभ‍िन्‍न व‍िषयों पर ल‍िखने का मौका द‍िया जा रहा है. मेंटोरशिप योजना के तहत युवाओं को यह अवसर द‍िया जा रहा है. योजना के तहत ज‍िन युवा लेखकों का चयन होगा, उन्‍हें छात्रवृत्ति के रूप में हर महीने 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

रालोद अध्यक्ष ने किसान संदेश अभियान की शुरुआत की, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष मनजीत सिंह ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

योजना के तहत 30 साल तक की उम्र वाले युवा ह‍िस्‍सा ले सकते हैं. इसके ल‍िए आवेदन प्रक्र‍िया की अंत‍िम त‍िथ‍ि 15 जनवरी तय की गई है. भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में युवा व नए लेखकों की भागीदारी को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से यह योजना लाई गई है. पीएम युवा योजना के पहले भाग में काफी अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िला था. देश में पढ़ने-लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस प्रक्र‍िया को शुरू क‍िया गया है.योजना के तहत देशभर में कुल 75 लेखकों का नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया (NBT) की तरफ से चयन क‍िया जाएगा. मेंटरशिप योजना में प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन के अंत में छात्रवृत्ति के रूप में 50,000 रुपये हर महीने के ह‍िसाब से छह महीने के ल‍िए 3 लाख रुपये हर युवा लेखक को दिए जाएंगे.

22 अलग-अलग भाषाओं के जानकार ‘पीएम युवा 2.0 योजना’ में ह‍िस्‍सा ले सकते हैं. इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़‍िया, पंजाबी, संस्कृत, सिंधी, तमिल, तेलुगु, बोडो, संथाली, मैथिली और डोगरी शाम‍िल है.

सबसे पहले वेबसाइट https://innovateindia.mygov.in/yuva/ पर जाएं.
यहां नीचे की तरफ बांयी ओर ‘क्लिक हेयर टू सब्मिट’ पर क्लिक करें.
वेबसाइट पर पीएम युवा 2.0 योजना से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है.
यहां पर आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर सब्‍म‍िट कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

आईटीसीएम और आईटीआर मिसाइल का उड़ान परीक्षण सफल, ओडिशा के चांदीपुर से हुई लॉन्चिंग, सुखोई से रखी गई नजर

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल (आईटीसीएम) और एकीकृत परीक्षण ...