Breaking News

यूनीसेफ ने सीएचसी के प्रसव कक्ष में लगवायी सिंक, प्रसव के समय हांथों व उपकरणों की सफाई के होगी लाभकारी

बिधूना। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष या यूनिसेफ द्वारा शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र बिधूना में हाथ धोने के लिए प्रसव कक्ष में एक सिंक निःशुल्क लगवाई गई है। आधुनिक तकनीकी से युक्त सिंक महिला डाक्टरों व स्टाफ नर्सो के हांथ धोने के साथ उपकारणों आदि के धुलने के लिए बहुत ही सुविधाजनक साबित होगी।

यूनीसेफ द्वारा महिला डाक्टरों, स्टाफ नर्सो व औजारों को धुलने के लिए आधुनिक तकनीकि से तैयार की गयी सिंक शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में लगावायी गयी। जो कि प्रसव से पहले एवं प्रसव के बाद हाथ आदि धुलने के लिए बहुत उपयोगी होगी। सिंक लगवाने का उद्देश्य स्टाफ नर्सों द्वारा जो भी प्रोसीजर किया जाये वह स्वच्छ हाथों द्वारा किया जाये। इसी उद्देश्य के साथ यूनिसेफ द्वारा पूरे प्रदेश में एफआरयू सामुदायिक स्वास्थ्य केन्दों के प्रसव कक्ष में सिंक लगवाये जाने की एक योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में यूनिसेफ के प्रतिनिधि के तौर पर आये जय सिंह द्वारा अपनी देखरेख में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना के प्रसव कक्ष में हाथ आदि धुलने के लिए सिंक लगवायी गयी।

चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. सिद्धार्थ वर्मा ने बताया यूनीसेफ एक बहुत अच्छी संस्था है। जो समय समय पर इस तरह की योजानाएं चलाती रहती है। बताया कि यूनीसेफ द्वारा पूरे विश्व में बच्चों के टीकाकरण से लेकर उनके स्वास्थ्य के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है। नर्स मेंटर पदम सिंह के कहा यूनीसेफ द्वारा जो सिंक लगबाया गया है, वो प्रसब कक्ष के प्रोटोकाॅल के अनुरूप ही है। इसके लगने से क्वालिटी में अच्छा सुधार होगा। बताया कि यूनीसेफ द्वारा बहुत ही महत्वपूर्ण योजना चलायी जा रही है।

इस मौके पर डाॅ. पूजा वर्मा, डाॅ. स्वास्तिका शर्मा, डाॅ. मनीष त्रिपाठी, डाॅ. पुष्पेन्द सिंह, चीफ फार्मासिस्ट अवधेश सिंह सेंगर, नर्स मेंटर पदम सिंह, ज्योती, अनुपम, हेमबती, प्रियंका, जितेन्द्र शर्मा, राजकुमार आदि कर्मचारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

छुप छुप कर मिलने वाले प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पकड़ा, करवाई शादी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। आम के बाग में चोरी छिपे मिल ...