पेयजल उपलब्धता का अभूतपूर्व मिशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन का अभूतपूर्व अभियान शुरू किया था। दो वर्ष के दौरान ही इसमें उल्लेखनीय सफलता मिली है। वस्तुतः यह सब मोदी के उस कथन के अनुरूप है जिसमें उन्होंने अपनी सरकार को गरीबों के लिए समर्पित बताया था। इसके अंतर्गत गरीबों को घर, बिजली, जल आयुष्मान जैसी अनेक सुविधा प्रदान की जा रही है।

आर्थिक सहायता का एक एक पैसा भी गरीबों के खाते में पहुंच रहा है। दो करोड़ करोड़ साथ लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी इन्तजाम किया गया। जिससे उत्तर प्रदेश के भी लाखों परिवारों को लाभ मिला है।

सोनभद्र में जल जीवन मिशन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुंचने से आमजन का जीवन आसान होगा। इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को मिलेगा। इससे गन्दे पानी से होने वाली हैजा, टायफाइड, इंसेफेलाइटिस जैसी अनेक बीमारियों में कमी आएगी।

उन्होंने कहा कि विंध्याचल के हजारों गांवों में पाइप से पानी पहुंचेगा तो इस क्षेत्र के बच्चों का स्वास्थ्य सुधरेगा और उनका बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास होगा।

नरेन्द्र मोदी ने ‘जल जीवन मिशन’ के अन्तर्गत विन्ध्य क्षेत्र के जनपद मीरजापुर और सोनभद्र की पांच हजार पांच सौ करोड़ रुपए से अधिक की कुल तेईस ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के द्वारा शिलान्यास किया। इनमें नौ पाइप पेयजल परियोजनाएं जनपद मीरजापुर तथा चौदह पाइप पेयजल परियोजनाएं जनपद सोनभद्र की हैं।

Loading...

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड तथा विन्ध्य क्षेत्र में पेयजल की उपलब्धता एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। ग्रामीण इलाकों में पाइप पेयजल योजना के माध्यम से सभी घरों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शुद्ध जल का अर्थ है,बीमारियों का सर्वथा अन्त। किसी भी बीमारी को रोकने में स्वच्छता और शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की बड़ी भूमिका है। जनता को जब शुद्ध जल घर पर उपलब्ध होगा, तो उन्हें दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। विन्ध्य क्षेत्र में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं हैं।

इसके दृष्टिगत इसका विकास किया जा रहा है। सोनभद्र में हवाई पट्टी का विस्तार किया जा रहा है, जिससे लोगों को हवाई यात्रा की बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी। यहां सौर ऊर्जा प्लाण्ट लगाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से सभी पात्र लोगों को आवास उपलब्ध कराए गए हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवार को पांच लाख रुपए का बीमा कवर प्रदान किया गया।

आजादी के सत्तर वर्षों में करीब चार सौ गांवों में ही पेयजल की व्यवस्था थी,वहीं वर्तमान सरकार द्वारा आज एक दिन में ही तीन हजार गांवों को शुद्ध पेयजल से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। इस प्रकार लगभग चार लाख लोग लाभान्वित होंगे।

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ में RML हॉस्पिटल के पास कुछ लोगों ने मिलकर एक शख्स की जमकर की पिटाई, वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश में गुंडाराज खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। ताजा घटना राजधानी लखनऊ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *