Breaking News

नल कनेक्शन देने के मामले में अब यूपी ने महाराष्ट्र को भी पछाड़ा

• देश में सबसे अधिक नल कनेक्शन देने वाला दूसरा राज्य बना

• यूपी की नजर अब टॉप पर, नल कनेक्शन देने में दूसरे स्थान पर कायम महाराष्ट्र से आगे निकला यूपी

• यूपी की इस उपलब्धि पर जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति की पूरी टीम को दी बधाई

लखनऊ। देश में ग्रामीण परिवारों को सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाले राज्यों में बढ़त बनाते हुए यूपी (1,12,97,534) ने दूसरे स्थान पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। अब यूपी की नजर टॉप पर पहुंचने की है। अन्य राज्यों के मुकाबले यूपी की ग्रामीण आबादी (2,65,93,949) सबसे अधिक है। इसके बावजूद तेजी से जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के कार्य को यहां पूरा कराया जा रहा है।

नल कनेक्शन

यूपी लगातार नई-नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है और अन्य राज्यों के लिए प्रेरणादायी बना है। यूपी ने दूसरे स्थान पर कायम महाराष्ट्र (1,11,22,327) को नल कनेक्शन देने के आंकड़ों में भी पछाड़ दिया है। यूपी प्रतिदिन 40,000 से अधिक नल कनेक्शन प्रदान करते हुए एक करोड़ 12 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक हर घर जल पहुंचाने का महाअभियान पूरा कर रहा है।

50 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने की नेशनल रैंकिंग में यूपी लगातार पहले स्थान पर

जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में राज्यों की रैंकिंग में यूपी 50 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने की नेशनल रैंक में जनवरी माह से लगातार पहले स्थान पर है। कई अन्य बड़े राज्य यूपी से पीछे हैं।

नल कनेक्शन

जिलों की बात करें तो 14 मई 2023 तक 50 प्रतिशत नल कनेक्शन देने की नेशनल रैंक में बदायूं, श्रावस्ती, लखनऊ, कासगंज, कानपुर देहात और संत रविदास नगर पर शामिल हैं। जिलों की रैंकिग में 25 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने वाले जिलों में हरदोई नम्बर एक पर है। अलीगढ़ दूसरे स्थान पर है।

लखनऊ और कानपुर देहात 50 प्रतिशत से अधिक नल कनेक्शन देने वाले जिलों में शामिल

यूपी में 50 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने वाले जिलों में लखनऊ और कानपुर देहात भी शामिल हो गये हैं। अब यूपी के कुल 32 जिलों में 50 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल से स्‍वच्‍छ पेयजल पहुंच चुका है। शेष 43 जिलों में तेजी से ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने का कार्य किया जा रहा है।

नल कनेक्शन

यूपी में जल जीवन मिशन की हर घर योजना का कार्य जिस गति से चल रहा है वह अन्य राज्यों के लिए भी प्रेरणादायी है। यूपी के प्रत्येक जिले के ग्रामीण इलाकों में बड़ी तेजी से एक-एक ग्रामीण परिवार तक हर घर जल योजना को पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

👉हरियाणा : महिलाओं और बुजुर्गों को बस के किराये में मिलेगी छूट, बस दिखाना पड़ेगा ये…

मैं और मेरे विभाग का एक-एक कर्मचारी-अधिकारी टीम भावना के साथ मोदी जी और योगी जी के सपनों को पूरा करने के लिए संकल्पकृत है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की पूरी टीम को बधाई।

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...