Breaking News

मूंग की दाल हमारे हेल्‍थ के ल‍िए है काफी फायदेमंद, जानिए कैसे…

मूंग की दाल हर कोई चाव से खाना पसंद करता है, घरों में मूंग की दाल के कई तरह के वैरायटीज बनाई जाती है जैसे मूंग दाल का हलवा, लड्डू पकौड़े, सूखी सब्‍जी और दाल तो खैर ही है हमारे फिक्‍स मैन्‍यू में।

मूंग की दाल हमारे हेल्‍थ के ल‍िए काफी फायदेमंद है इसमें काफी मात्रा में पौष्टिक तत्‍व होते है। इस वजह से ही मूंग की दाल को दालों की रानी कहा जाता है। मूंग की दाल हमें हेल्‍दी बनाएं रखने के अलावा हमारे शरीर को कई तरह से इम्‍यून रखती है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फास्फोरस होता है।

वजन कम करने में मददगार
दाल के पानी में कैलोरी की मात्रा नहीं के बराबर होती है साथ ही इसमें प्रोटीन भी अच्छी-खासी मात्रा में होता है. तो दो से तीन बाउल दाल का पानी पीने से पेट फुल हो जाता है, भूख नहीं लगती जिससे बार-बार खाने और ओवरइटिंग से बचा जा सकता है.

एनर्जी बनाए रखता है
अगर आपको एनर्जी लो लग रही है तो ग्लूकोज़, इलेक्ट्रॉल पीने की जगह आप दाल का पानी भी पी सकते हैं. इसे पीने से बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.

पाचन तंत्र रहता है ठीक
फाइबर से भरपूर होने की वजह से दाल का पानी कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं को दूर रखता है. डाइडेशन खराब है, कुछ खाते ही उल्टी हो जाती है तो ऐसे में सिर्फ दाल का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...