Breaking News

यूपी ने 05 करोड़ कोविड टेस्टिंग कर देश में बनाया सबसे बड़ा रिकार्ड

लखनऊ। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उत्तर प्रदेश ने 05 करोड़ कोविड टेस्टिंग करने का सबसे बड़ा रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। देश में किसी अन्य राज्य में इतनी अधिक संख्या में आज तक कोविड टेस्ट नहीं किये गये हैं। बीमारी की रोकथाम में सीएम योगी आदित्यनाथ की टेस्ट, ट्रेस ट्रीट की रणनीति बड़ी कारगर साबित हुई है। गांव-गांव चले मुफ्त टेस्टिंग के जनअभियान और निगरानी समितियों की तत्परता से कोरोना संक्रमण से उत्तर प्रदेश को मुक्त कराने में बड़ी सफलता मिल रही है।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम में टेस्टिंग-ट्रेसिंग के महत्व को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरुआत से ही एग्रेसिव होने की नीति अपनाई। इसी कारण से आज प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है। बीते 24 घंटे में कुल 3,31,511 टेस्ट किए गए, जबकि 1514 नए केस की पुष्टि हुई है और 4,439 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। लगातार बीमारी से छुटकारा पाने में योगी सरकार की बड़ी भूमिका है।

कोरोना के खिलाफ रणनीति को मजबूती देने में निगरानी समितियों का बड़ा योगदान

कोरोना की रफ्तार पर काबू पाने के लिये यूपी में गठित की गई 60569 से अधिक निगरानी समितियां के चार लाख सदस्य महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। समितियों में शामिल आशा वर्कर, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियां, एएनएम और निर्वाचित प्रतिनिधि गांव में बीमारी के खिलाफ मजबूती से खड़े हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गठित की गई निगरानी समिति के सदस्य ग्रामीणों की बीमारी और लक्षणों की पहचान करते हैं।

लोगों में कोरोना के लक्षण मिलने पर समिति के सदस्य उसकी जानकारी आरआरटी को देते हैं। जिसके बाद आरआरटी घर पहुंचकर टेस्ट करती है। जांच के बाद जिन लोगों में बीमारी के लक्षण पाए जाते हैं उनके परिवार के अन्य सदस्यों की भी जांच करवाई जाती है। कोरोना के खिलाफ योगी सरकार के ‘टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट’ रणनीति को मजबूती देने में निगरानी समितियां बड़ा योगदान कर रही हैं।

गांव से लेकर शहर तक महामारी से बचाव के पुख्ता इंतजामों का बड़ा असर

कोरोना को जड़ से खत्म करेन के लिये विभिन्न चुनौतियों का सफलतापूवर्क सामना करने वाली योगी सरकार का कोविड प्रबंधन बेहतरीन उदाहरण बना है। इसके लिये डब्ल्यूएचओ भी योगी सरकार की तारीफ कर चुका है। योगी सरकार की ओर से गांव से लेकर शहर तक महामारी से बचाव के किये गये पुख्ता इंतजामों का असर है कि कोरोना को मात देने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एक्टिव केसों में भी कमी आ रही है।

About Samar Saleel

Check Also

महिला कर्मचारी से हुई अभद्रता को लेकर कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सतांव/रायबरेली। बुधवार की शाम सतांव ब्लाक कार्यालय परिसर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *