Breaking News

यूपी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के 2595 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक, ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board, UPSESSB) की ओर से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर पद पर बंपर वैकेंसी जारी है. इस वैकेंसी के तहत कुल 2595 पीजीटी टीचरों की भर्तियां की जाएंगी, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 16 मार्च 2021 से शुरू है.

पीजीटी टीचर के पद पर जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 अप्रैल 2021 को समाप्त हो रही है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अब तक इसके लिए आवेदन नहीं किया हैं, वो UPSESSB की ऑफिशियल वेबसाइट upsessb.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, बोर्ड की ओर से अभी इस भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का एलान नहीं किया गया है.

ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश में पीजीटी परीक्षा में आवेदन करने के लिए सबसे पहले UPSESSB की ऑफिशियल वेबसाइट upsessb.org पर जाएं. अब होम पेज पर ही ‘Panel in terms of Rule 12(8) of UPSESSB RULES, 1998 (Advt. No. 02/2016 PGT)’ के लिंक पर क्लिक करें. यहां मांगे गए डिटेल्स के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. डायरेक्ट लिंक से आवेदन करने के लिए इस यहां क्लिक करें.

कौन कर सकता है आवेदन?

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास बीएड के साथ संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. इन पदों के लिए उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से अधिक होनी जरुरी है.

सेलेक्शन प्रोसेस

बता दें कि पीजीटी पद पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. लिखित परीक्षा के आधार पर 85 प्रतिशत अंक होंगे. 10 फीसदी इंटरव्यू के आधार पर होंगे. वहीं बाकी के 5 फीसदी अंक विशेष योग्यता के आधार पर दिए जाएंगे. इसमें 2% डॉक्टरेट उपाधि रखने के लिए, 2 प्रतिशत एमएड की डिग्री पर और 1 प्रतिशत बीएड की डिग्री के लिए तय की गई है.

About Ankit Singh

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...