Breaking News

यूपी एसटीएफ ने चीनी ऐप से किया किनारा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स(यूपीएसटीएफ) ने गलवान वैली में भारत और चीन की हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद सख्त कदम उठाते हुए अपने अधिकारियों/कर्मचारियों और उनके घर वालों को अपने-अपने मोबाइल से चीनी ऐप हटा देने का फरमान जारी किया है। ऐसा सुरक्षा कारणों से किया गया है। यूपीएसटीएफ का कहना है कि हम कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। एसटीएफ ने चीन ऐप की लिस्ट भी जारी की है।


गौरतलब हो, चीन की हरकत को लेकर भारतीय लोगों में काफी गुस्सा है। चीन के सामान के बहिष्कार की मुहिम चल पड़ी है। इधर चीन के कई ऐप के खुफिया जानकारी लीक करने और जासूसी करने की बात भी सामने आ रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से सारे चाइनीज ऐप अपने मोबाइल से हटाने का आदेश दिया है। यह आदेश उनके घरवालों पर भी लागू होगा। यूपी स्पेशल टास्ट फोर्स के आईजी की ओर से आदेश जारी करके 52 चाइनीज ऐप की लिस्ट भी लगाई गई है। इन सभी 52 ऐप्स को एसटीएफ के अधिकारियों और कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से अपने मोबाइल से हटाने को कहा गया है। आईजी ने आदेश में लिखा है कि एसटीएफ के सारे अधिकारी और कर्मचारी अपने और अपने परिवारवालों के मोबाइल फोन से ऐंड्रॉयड ऐप हटा दें जो चाइनीज हैं। बता दें गृह मंत्रालय ने भी चाइनीज ऐप का प्रयोग न करने का सलाह दी है। लिस्ट में 52 चाइनीज ऐप के नाम लिखकर उन्हें तत्काल डिलीट करने को कहा गया है।

Loading...


आदेश में लिखा गया है कि इन चाइनीज ऐप से आपके मोबाइल से आपका व्यक्तिगत और दूसरे तरह का डाटा चुराए जाने की संभावना है। आईजी का मानना है कि यह सुरक्षा के लिए भी खतरा है इसलिए एसटीएफ के सभी कर्मचारी और अधिकारी चाइनीज ऐप हटा दें। इस लिस्ट में टिकटॉक, वॉल्ट हाइड, वी चैट, शेयर इट, यूसी न्यूज, यूसी ब्राउसर, ब्यूटी प्लस, क्लब फैक्ट्री, हेलो, लाइक, यू कैप, समेत 52 ऐप के नाम लिखे हैं।

रिपोर्ट-अजय कुमार
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को झटका, इंटरनेशनल एयरलाइंस पर लगाया बैन

अमेरिका ने पाकिस्तान की इंटरनेशनल एयरलाइंस पर बैन लगा दिया है. अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *