Breaking News

उज्ज्वला योजना पर यूपी की प्रगति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब परिवारों की सुविधा हेतु अनेक योजनाओं का शुभारंभ किया था। इनके क्रियान्वयन से देश के करोड़ों लोगों को सीधा लाभ पहुंच रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन सभी योजनाओं को प्रभावी रूप में लागू किया। वह स्वयं इनकी निगरानी करते रहे है। यही कारण है कि दर्जनों योजनाओं में यूपी देश में नम्बर वन है। इसमें उज्ज्वला योजना भी शामिल है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों को लगभग डेढ़ करोड़ कनेक्शन उपलब्ध कराए गए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो गरीब परिवार उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण में योजना से आच्छादित होने से छूट गए थेउन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण में लाभान्वित किया जाएगा।

इस उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ आदिवासी और प्रवासी परिवारों को भी लाभान्वित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति कहीं भी रहकर ऑनलाइन उज्ज्वला पोर्टल के माध्यम से इस योजना का लाभ ले सकेगा। नरेन्द्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के महोबा जनपद से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण का वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सम्मलित हुए। मुख्यमंत्री द्वारा उज्ज्वला योजना के दस लाभार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री ने कई लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद किया।

सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं का फीडबैक लिया। उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना ने कई महिलाओं के जीवन को रोशन किया है। योगी आदित्यनाथ ने विश्व बायोफ्यूल दिवस के अवसर पर महोबा में आयोजित प्रदर्शनी का शुभारम्भ गया। मुजफ्फरनगर में स्थापित किए जा रहे कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लाण्ट का शुभारम्भ भी किया गया। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना से प्रथम चरण में आठ करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं।

उत्तर प्रदेश में डेढ़ करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ दिया गया है। कोरोना कालखण्ड में छह माह तक उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को निःशुल्क गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं। सात वर्ष पहले रसोई गैस कनेक्शन लोगों को दिवा स्वप्न जैसा लगता था। गैस कनेक्शन मिलने से प्रदूषण मुक्त वातावरण सृजित हुआ है। उत्तर प्रदेश में महिलाओं की गरिमा एवं सम्मान की रक्षा के लिए दो करोड़ इकसठ लाख परिवारों को इज्जत घर,डेढ़ लाख से अधिक कन्याओं की सामूहिक विवाह के माध्यम से शादी, कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत लगभग आठ लाख बालिकाओं, महिला पेंशन से उनतीस लाख महिलाओं को लाभान्वित किया गया है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का सत्तर प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इस वर्ष नवम्बर तक इसका निर्माण पूरा हो जाएगा। डिफेंस कॉरिडोर के लिए झांसी और चित्रकूट जनपद में क्रमशः तीन हजार तथा डेढ़ हजार एकड़ का लैंड बैंक तैयार किया गया है। बुंदेलखंड में नौ हजार करोड़ रुपये की लागत से हर घर नल योजना के तहत पाइप लाइन के माध्यम से घर-घर में पेयजल पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है।

इसका चालीस प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। इस वर्ष के अंत तक तक यह योजना पूरी हो जाएगी।जिससे हर घर को शुद्ध पेयजल मिलेगा। उड़ान योजना के अंतर्गत ललितपुर और चित्रकूट में एयरपोर्ट की सौगात मिली है।

About Samar Saleel

Check Also

शिक्षा और परीक्षा में अव्वल आती लड़कियां, पंजाब की ये तीन बेटियां बनी मिसाल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। ...