Breaking News

भारत के अधिक डिजिटल होने से अमेरिकी व्यवसाय प्रभावित

भारत सरकार की दूरदर्शी सोच डिजिटलाइज़ेशन और भारत में कारोबार करने में सुगमता को लेकर अब भारत का नाम विश्व में लिया जा रहा है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी व्यवसाय इस बात से प्रभावित हैं कि भारत कितना अधिक डिजिटल बन गया है। वहीं भारत में कारोबार करने में सुगमता को लेकर सराहना का भाव भी है। बुधवार को अमेरिका भारत रणनीतिक भागीदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के अध्यक्ष मुकेश अघी ने आयोजित भोज के दौरान जयशंकर को फोरम की ‘कॉफी टेबल बुक’ भेंट की जिसका शीर्षक है ‘हम लोग’, इसमें भारत और अमेरिका का 75 वर्ष के दौरान रिश्तों की कहानी है।

ट्वीट कर विदेश मंत्री ने दी अमेरिका की दिलचस्पी की सूचना: जयशंकर ने ट्वीट किया भारत में ऊर्जा, स्वास्थ्य, जलवायु, अवसंरचना, लॉजिस्टिक्स और रक्षा क्षेत्रों में हो रहे बदलावों में गहरी दिलचस्पी देखने को मिली। साथ ही कहा अमेरिकी व्यवसाय इससे प्रभावित हैं कि भारत कितना अधिक डिजिटल हो गया है और सरकार कितने प्रभावी तरीके से डिजिटल डिलिवरी को अपना रही है। स्टार्टअप और नवोन्मेष में क्या बदलाव आए हैं और छात्र और युवा नवोन्मेषी कितने उत्साहित हैं। ड्रोन नीति, श्रम कानूनों में बदलाव और उत्पाद से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं को लेकर बहुत ही सकारात्मक बातें सुनने को मिलीं।

कई और मुद्दों पर हुई चर्चा: यात्रा के अंतिम दिन विदेश मंत्री एस० जयशंकर ने जी20 में भारत की आगामी अध्यक्षता, इंडो-पैसिफिक में क्वाड प्लेटफॉर्म की बढ़ती प्रमुखता और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और मजबूत करने में यूएस-इंडिया बिजनेस संबंधों के केंद्रीय महत्व पर चर्चा की। साथ ही भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव के साथ-साथ जलवायु और ऊर्जा नीति पर चुनौतियां पर भी चर्चा की।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

पेड़ से लटका मिला बाघ का शव, स्निफर डॉग की मदद से शुरू सर्चिंग

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में एक हैरान ...