Breaking News

अमेरिकी कांग्रेस ने लगाई बाइडेन की जीत पर मुहर, वाशिंगटन में लगा कर्फ्यू

अमेरिकी संसद में हंगामे के बाद अब कांग्रेस ने राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को स्वीकर कर लिया है. अब संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए जो बाइडेन का रास्ता साफ हो गया है. अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र ने कमला हैरिस की जीत भी पुष्टि कर दी है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह 20 जनवरी को बाइडेन को सत्ता ट्रांसफर करेंगे.

अमेरिका के कैपिटल हिल बिल्डिंग में ट्रंप समर्थकों के बवाल के कारण संसद में जारी इलेक्टोरल की प्रक्रिया बाधित हुई थी. इस हंगामे के बाद से ट्रंप की दुनियाभर में निंदा हो रही है और उन्हें राष्ट्रपति पद से तुरंत हटाए जाने की मांग हो रही है. जो बाइडन ने इस हंगामे को राजद्रोह करार दिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा कैपिटल भवन पर हमला बोलने के बाद अमेरिका की राजधानी में हुई अराजकता को देखते हुए वाशिंगटन डीसी में कफ्र्यू लगा दिया गया है. बुधवार देर रात एक बयान में वाशिंगटन डीसी की मेयर मुरील बोसेर ने कहा कि यह कफ्र्यू शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा. हालांकि यह कफ्र्यू मीडियाकर्मियों समेत जरूरी श्रमिकों पर लागू नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि कफ्र्यू के घंटों के दौरान मेयर द्वारा तय किए गए लोगों के अलावा कोई भी व्यक्ति जिले के अंदर किसी भी सड़क, गली, पार्क, या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर ना तो पैदल चल सकता है और ना ही परिवहन के माध्यमों कार, बाइक या मोटर से चल सकता है.

बुधवार को ट्रंप और यूएसए, यूएसए के नारे लगाने वाले हजारों दंगाइयों ने पुलिस को मुश्किल में डाल दिया और सारे बैरियर्स हटाते हुए इमारत के अंदर पहुंच गए. उन्होंने सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स के संयुक्त सत्र के स्थगन के बाद उनसे मुलाकात कर एरिजोना के इलेक्टोरल कॉलेज वोटों पर अपनी आपत्ति जताई.

गौरतलब है कि पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच हुई हिंसक झड़प में एक महिला समेत चार लोगों की मौत भी हो गई, जबकि तीन की हालत अभी गंभीर है. पुलिस ने अब तक 52 लोगों को गिरफ्तार भी किया है. ये सभी कुछ उस वक्त हुआ जब कैपिटल हिल में इलेक्टोरल कॉलेज की प्रक्रिया चल रही थी. इसके तहत बाइडन की जीत पर मुहर लगनी थी. इसी दौरान ट्रंप समर्थकों ने व हां पर धावा बोल दिया. ये समर्थक डोनाल्ड ट्रंप को दोबारा राष्ट्रपति बनाने और वोटों की गिनती दोबारा कराने की मांग कर रहे थे.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बाइक चलाने का शौक पड़ा चेक गणराज्य के राष्ट्रपति को महंगा, हादसे का हुए शिकार, अस्पताल में भर्ती

चेक गणराज्य के राष्ट्रपति पेट्र पावेल गुरुवार को एक सड़क हादसे का शिकार हो गए। ...