Breaking News

भारत पहुंचे अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पियो, चीन से चल रहे विवाद पर होगी चर्चा

भारत और अमेरिका का रिश्ता अब काफी मजबूत होता जा रहा है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं। केवल दो साल में तीसरी बार अमेरिका भारत के बीच टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता का आयोजन हो रहा है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और ‘टू प्लस टू’ मंत्री स्तरीय वार्ता के लिए सोमवार को भारत पहुंचे। पोम्पियो अपनी पत्नी के सुजेन के साथ दिल्ली आए हैं।

अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क टी. एस्पर भी भारत आएंगे। भारत का चीन के साथ जारी सीमा विवाद और अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों से एक हफ्ते पहले वार्ता के तीसरे संस्करण में हिस्सा लेने दोनों नेता यहां आ रहे हैं। टू प्लस टू वार्ता मंगलवार को होगी। वार्ता में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

मंत्रियों के बीच होनेवाली इस मीटिंग पर अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सिर्फ दो सालों में तीसरी ‘टू प्लस टू’ मंत्री स्तरीय वार्ता यह दिखाती है कि दोनों देश राजनयिक और सुरक्षा उद्देश्यों पर बातचीत को प्रतिबद्ध हैं।

पोम्पियो और एस्पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात भी करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका के रक्षा मंत्री एस्पर को सोमवार की दोपहर रायसीना हिल्स के साउथ ब्लॉक के लॉन में सलामी गारद पेश किया जाएगा।

बता दें कि मंगलवार को शाम 3.15 के करीब अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क टी. एस्पर और राजनाथ सिंह की मीटिंग होगी। फिर शाम 7 बजे अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और एस जयशंकर मिलेंगे।

इस ‘टू प्लस टू’ वार्ता (2 Plus 2 Dialogue) में कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी जिसमें हिंद -प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव बढ़ाने का चीन का प्रयास और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में उसका आक्रामक व्यवहार भी शामिल है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीने से अमेरिका कई विवादास्पद मुद्दों को लेकर चीन पर हमले कर रहा है जिसमें भारत के साथ सीमा विवाद, दक्षिण चीन सागर में इसकी सैन्य उग्रता और हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शनों से निपटने का तरीका शामिल है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूनिसेफ की रिपोर्ट- रिहायशी इलाकों में विस्फोटक हथियारों का हो रहा इस्तेमाल, हजारों बच्चे हताहत

यूनीसेफ ने आगाह किया है कि जैसे-जैसे शहरी इलाकों में लड़ाई के मामले बढ़ रहे ...