Breaking News

कॉफी की जगह करें चिकोरी पाउडर का इस्तेमाल, सेहत को मिलेंगे गजब फायदे

कई लोगों के दिन की शुरुआत कॉफी से होती है और रात होने तक वह 3 से 4 कप कॉफी पी लेते हैं। कॉफी पीने के बाद शरीर में एनर्जी महसूस होती है, जिससे कुछ लोग अपने काम ज्यादा ध्यान दे पाते हैं।लेकिन इस कॉफी में होने वाला कैफीन आपके शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ने से लोगों को नींद न आने की समस्या होने लगती है, इसके साथ ही अक्सर सिर में दर्द भी रहता है जो कॉफी पीने के बाद कम हो जाता है। अगर आपको कॉफी पीने की लत लग चुकी है तो आपको इसका हेल्दी विकल्प (healthy coffee alternative) ढूंढना चाहिए। यहां हम आपको चिकोरी पाउडर के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी कॉफी को रिप्लेस कर सकता है और स्वाद में भी कॉफी के लगभग बराबर है।

कॉफी का विकल्प क्या है? What is an alternative for coffee

कॉफी का बेहतर विकल्प चिकोरी पाउडर है जो कि चिकोरी (Kasni) की जड़ को सुखाने के बाद भूनकर बनाया जाता है। चिकोरी पाउडर का स्वाद कॉफी के जैसा ही होता है, यहां तक कि कई बड़े कॉफी ब्रांड्स अपनी कॉफी में चिकोरी पाउडर (Chicory powder) मिलाकर बेचते हैं। पहली बार में अगर आपको बताया न जाए तो आप कॉफी और चिकोरी में अंतर नहीं बता पाएंगे। चिकोरी पाउडर की सबसे खास बात ये है कि इसका स्वाद भले ही से मिलता है लेकिन इसमें कैफीन की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है। चिकोरी को कासनी भी कहा जाता है, इस पौधे की जड़ ही नहीं बल्कि फूल, पत्तियां और लकड़ी का भी अलग-अलग तरह से उपयोग होता है। चिकोरी की जड़ को सुखाने के बाद इन्हें रोस्ट किया जाता है और फिर इसका महीन पाउडर बनता है, जो कि स्वाद में कॉफी जैसा होता है।

चिकोरी के फायदे- Benefits of chicory

चिकोरी में एंटी-फंगल गुण होते हैं, इसके साथ ही चिकोरी में नेचुरल प्री-बायोटिक, मैगनीज, पोटैशियम, विटामिन B6 और फाइबर पाया जाता है।
चिकोरी के सेवन से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और पेट संबंधी समस्याएं भी कम होती है।
चिकोरी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।
वजन कम करने की जर्नी में भी चिकोरी पाउडर आपकी मदद कर सकता है।
आयुर्वेद में भी कासनी (Chicory) का इस्तेमाल कई तरह की औषधियों को बनाने में किया जाता है।
चिकोरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं।
चिकोरी के सेवन से तनाव की समस्या कम होती है।
चिकोरी आपकी नींद को भी बेहतर करने में मदद करता है।

About News Desk (P)

Check Also

तेलंगाना में आज पीएम मोदी की रैली, चिल्वर गांव में करेंगे चुनाव प्रचार…

हैदराबाद:  तीसरे चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के बाद अब तेलंगाना ...