Breaking News

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल करे जामुन के बीज, जानिए तरीका

बचपन से आपने स्वाद और सेहत का ख्याल रखने वाले जामुन को खाने के कई फायदे सुने होंगे। डायबिटिज रोगियों के लिए तो इसकी गुठलियों से बने पाउडर का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है साबूदाना, खाने से मिलते है बड़े लाभ

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल करे जामुन के बीज

जामुन खाने से न सिर्फ पेट से जुड़े रोग ठीक होने में मदद मिलती हैं बल्कि स्किन भी हाइड्रेट बनी रहती है। जामुन में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे थियामिन, राइबोफ्लेविन, फॉलिक एसिड, नियासिन, विटामिन बी6 आदि प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो व्यक्ति को सेहतमंद बने रहने में काफी मदद करते हैं। लेकिन आज बात न तो जामुन की होने वाली है और न ही उसकी गुठली का सेवन करने से मिलने वाले फायदे के बारे में। आज बात होने वाली है कि कैसे आप जामुन की गुठली का इस्तेमाल करके अपनी खूबसूरती पर चार चांद लगा सकते हैं।

चिपचिपी गर्मी में जरूरत से ज्यादा पसीना आने की वजह से व्यक्ति को डिहाइड्रेशन की समस्या, त्वचा पर झाइयां, मुंहासे, पिंपल्स और झुर्रियों की परेशानी हो सकती है। जो चेहरे की खूबसूरती और निखार को कम करने का काम करते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे जामुन की गुठली का यूज करके आप अपने चेहरे पर पहले दिन जैसा निखार दोबारा पा सकते हैं।

जामुन के बीज त्वचा पर लगाने के फायदे

चेहरे पर आती है चमक- जामुन के बीजों से बना पाउडर त्वचा पर लगाने से स्किन चमकदार बनने के अलावा हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या भी दूर हो सकती है।

मुंहासों से राहत- जामुन के बीजों में मौजूद सूजन रोधी गुण बैक्टीरिया साफ करके मुंहासों और चेहरे के दाग धब्बे दूर करने में मदद करते हैं।

झुर्रियों से छुटकारा- जामुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्व स्किन को बूस्ट करके उसे फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इतना ही नहीं इसका नियमित इस्तेमाल झुर्रियों और फाइन लाइंस को काफी हद तक कम करके चेहरे की रंगत को भी निखारता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...