Breaking News

गर्मियों में ऐसे करें दूध का सेवन, बहुत-सी बीमारियों में मिलती है राहत

दूध सर्वोत्‍तम और संपूर्ण आहार माना जाता है। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्‍हें दूध बिलकुल पसंद नहीं। दूध पसंद नहीं तो वो दूध पीते भी नहीं। हमारे शरीर के संपूर्ण विकास के लिए जिन तत्वों की आवश्यकता होती है वे सभी दूध मेंप्रचुर मात्रा में मिलते हैं। शरीर के लिए इन सभी तत्त्वों की पूर्ति अकेला दूध ही करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई इसे आसानी से पी और पचा सकता है। चिकित्सकोंं का कहना है कि खाने के एक घंटे बाद दूध पीने से बहुत-सी बीमारियों में राहत मिलती है।

गर्मी में दूध शक्कर मिलाकर गर्म करें। फिर ठंडा करने के बाद पाचन क्षमता के अनुसार ले सकते हैं। दूध और चावल की खीर बनाकर लेने से गर्मी में राहत मिलती है। ड्राइफ्रूट्स जैसे बादाम, काजू आदि मिलाकर भी दूध का सेवन किया जा सकता है। इस मौसम में दूध में पीपली, अदरक, सौंठ न मिलाएं, इससे शरीर में गर्मी बढ़ेगी। हृदय रोग या कैल्शियम संबंधी परेशानी में दूध को अर्जुन की छाल के साथ उबालकर क्षीरपाक बनाकर लें।

त्वचा पर निखार लाने के लिए भी दूध का इस्तेमाल किया जाता है। दूध की तासीर ठंडी होती है। इसलिए गर्मी का असर कम करने के लिए इस मौसम में ठंडा दूध पीना भी फायदेमंद है। एक्सपर्ट के अनुसार सुबह दूध पीने से बचना चाहिए। इससे बॉडी में एसिड का लेवल बढ़ता है, जिससे एसिडिटी हो सकती है।

ठंडे दूध का वास्तविक लाभ गर्मियों में ही प्राप्त होता है। इससे शरीर को ठंडक तो मिलती हैं ही, साथ ही ठंडा दूध शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद एलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को डीहाइड्रेशन होने से रोकते हैं। लेकिन अगर आपको पहले से कोल्ड हो तो ठंडा दूध पीने से परहेज करें। इसके अतिरिक्त इसका सेवन रात की बजाय सुबह करें, तो आपको काफी लाभ होगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

चिलचिलाती धूप से काले पड़ रहे हैं हाथ तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मी के इस मौसम में तेज धूप से हर कोई काफी परेशान रहता है। लोग ...