Breaking News

कहीं आप तो नहीं कर रहे नकली सैन‍िटाइजर का इस्तेमाल, ऐसे करें पहचान

देश में कोरोना की रफ्तार दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं ऐसे में सैनिटाइजरकी मांग भी बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। वैसे बाजारों में नकली और लो क्वालिटी के हैंड सैनिटाइजर भी मिलने लगी हैं। ऐसे में लोगों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है कि वह किस तरह पहचाने कि जो सैनिटाइजर इस्तेमाल कर रहे हैं। वह असरदार भी है नहीं। इस आर्टिकल में खास टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। जिनकी मदद से आप तुरंत असली और नकली हैंड सेनीटाइजर की पहचान कर सकते हैं।

आपको बता दें की स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण के प्रारंभिक स्तर पर ही इस बात को साफ कर दिया गया था कि इस वायरस से बचाने में वही हैंडसैनिटाइजर प्रभावी है, जिसमें 70 से 80 प्रतिशत एल्कोहल का उपयोग किया गया हो।

ऐसे करें नकली हैंड सेनीटाइजर की पहचान

इसके लिए सबसे पहले आपको ही टिशू पेपर का छोटा सा टुकड़ा लेना है। इससे फ्लैट जगह पर लगाना है। आप टिशू पेपर की मोटी वड न बनाएं क्योंकि सैनिटाइज़र को केवल बग़ल में डिफ्यूज़ करना है टिशू पेपर में नीचे नहीं।

बॉलपॉइंट पेन लें और ध्यान से एक सिक्का या हाथ की सैनिटाइजर बोतल की कैप को निकालकर कागज पर एक सर्कल बनाएं। ध्यान रखें कि रेखा निरंतर मोटी और स्पष्ट हो।

अगर सैनिटाइजर में पर्याप्त मात्रा में एल्कोहल होगा तो आप देखेंगे कि आपने जो लाइन बॉल पेन से खींची है। वह सैनिटाइजर में खुल जाएगी और रंग बाहर निकलने लगेगा हालांकि सैनिटाइजर में आवश्यक मात्रा में एल्कोहल नहीं था लाइन का रंग बिल्कुल भी नहीं बदलेगा।

हैंड सैनिटाइजर की गुणवत्ता की जांच करने के लिए कटोरी में एक चम्मच आटे में थोड़ा सा हैंड सैनिटाइजर डालें है अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर गुथने की कोशिश करें। अगर आपका हैंड सैनिटाइजर असली है तो आटा बिखरा-बिखरा रहेगा। और अगर आटा आसानी से गूथ जाएं तो समझ जाइए कि आपको सैनिटाइजर नकली है

-वैसे अभी तक इस बीमारी की कोई भी दवा नहीं बनी है हां कुछ देश दवा बनाने का दावा जरूर कर रहे हैं लेकिन वह कितनी कारगर साबित होगी और मार्केट में कब तक आएगी इसकी कोई पक्की जानकारी नहीं है।

-जब तक इस महामारी की दवा नहीं बन जाती तब तक हमें सावधान रखकर ही कोरोना संक्रमण से निपटना होगा, जैसे बिना मतलब भीड़ वाली जगह जाने से बचे, मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंशन बनाए रखें।

-साबुन या सेनीटाइजर से बार-बार हाथो को धोना, गंदे हाथों से आंख मुंह को छूने से बचें।

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...