Breaking News

चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार ने किया बड़ा एलान, जरुरी होगा ये कार्ड

उत्तराखंड में एक जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है. राज्य सरकार ने चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जाने के लिए ट्रिप कार्ड अनिवार्य कर दिया है. ट्रिप कार्ड प्राइवेट वाहनों के लिए बनेगा. ट्रिप कार्ड बनवाने की व्यवस्था ग्रीन कार्ड ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में की जाएगी.

प्राइवेट वाहनों से यूजर चार्ज के रूप में एंट्री सेस भी ऑनलाइन वसूला जाएगा। यह चार्ज 20 रुपये से बढ़ाकर इस साल 50 रुपये किया जा रहा है।बैठक में इसका प्रस्ताव परिवहन आयुक्त की ओर से भेजने और एनआईसी के साथ मिलकर हिमाचल की तर्ज पर राशि में बढ़ोतरी करने को कहा गया है।

चारधाम और हेमकुंड साहिब जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगी होनी अनिवार्य है. बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों को जाने की अनुमति नहीं होगी.

यह भी निर्देश दिए गए हैं कि प्राइवेट वाहनों में ट्रिप कार्ड की व्यवस्था तत्काल करने के लिए जो भी जरूरत हो, उसके लिए तत्काल कार्यवाही अमल में लाई जाए।

चारधार यात्रा में जाने वाले सभी सार्वजनिक व प्राइवेट वाहनों व हेमकुंड साहिब जाने वाले टू-व्हीलर के लिए भी ग्रीन कार्ड पोर्टल पर ट्रिप कार्ड बनवाना अनिवार्य होगा। सभी प्रकार के वाहनों पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगी होनी अनिवार्य है।

 

About News Room lko

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...