Breaking News

वाराणसी होगा देश का पहला और दुनिया का तीसरा शहर जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोप -वे का होगा इस्तमाल

●लापाज़ और मेक्सिको के बाद विश्व में भारत तीसरा देश जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोप -वे का होगा इस्तमाल।
●कैंट रेलवे स्टेशन से गिरजाघर चौराहे तक चलेगा रोप-वे।
●रोपवे की कुल दूरी 4.2 किलोमीटर, इसमें 220 ट्रॉली कार चलेगी, एक ट्रॉली में 10 पैसेंजर हो सकते है सवार।
●हर देढ़ से दो मिनट के अंतराल में यात्रियों को उपलब्ध रहेगी ट्रॉली कार।वाराणसी जंक्शन से गिरज़ाघर (गोदौलिया) पहुँचने में लगेंगे 15 मिनट का समय।

वाराणसी। दुनिया का तीसरा और भारत पहला पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में चलेगा। योगी सरकार वाराणसी शहर में यातायात के दबाव को देखते हुए और पर्यटकों की सुविधा के लिए रोप -वे चलाने जा रही है। कैंट रेलवे स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) से गिरजाघर चौराहे (गोदौलिया) तक चलेगा रोप-वे। इसके चलने से काशी विश्वनाथ मंदिर,दशाश्वमेध घाट जाना आसान हो जाएगा। 424 करोड़ की ये योजना जल्दी शुरू होगी। वाराणसी में नेशनल हाई वे ,रिंग रोड, फ्लाईओवर, आरओबी के बाद कब वाराणसी के भीड़-भाड़ वाले इलाके में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोप वे चलने से वाराणसी में आने वाले देशी -विदेशी पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों को काफी राहत मिलेगी।

पूर्वी भारत का गेटवे कहे जाने वाला वाराणसी तेजी से विकास कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोज़ विकास का नया आयाम जुड़ रहा है। देश का पहला रोप-वे उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से वाराणसी में कैंट से गिरज़ाघर के बीच चलाया जाएगा। काशी के पुराने इलाकों की सड़के सकरी होने और ट्रैफ़िक का दबाव निरंतर बढ़ने से अक़्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। जिससे देशी विदेशी पर्यटकों अलावा स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण दुनिया में काशी का नाम ख़राब होता है।

वाराणसी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि लापाज़ मॉडल के तर्ज़ पर काशी में रोप वे चलेगा। बोलीविया देश के लापाज़ और मेक्सिको के बाद विश्व में भारत तीसरा देश और भारत में वाराणसी पहला शहर होगा जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोप-वे का इस्तमाल होगा। उन्होंने बताया कि ये पायलट प्रोजेक्ट है। और काशी के मूल स्वरूप को कायम रखते हुए क्योटो के तर्ज़ पर अत्याधुनिक तरीके से विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने जानकारी दिया कि वाराणसी कैंट स्टेशन से शुरू होकर गिरजाघर चौराहे तक कुल चार स्टेशन होंगे। जिसमे कैंट रेलवे स्टेशन,साजन तिराहा,>रथयात्रा और गिरजाघर चौराहे पर स्टेशन बनाया जाएगा। रोपवे की कुल दूरी 4.2 किलोमीटर है। जो करीब 15 मिनट में तय होगी। क़रीब 45 मीटर की ऊंचाई से ट्रॉली कार चलेगी। इसमें 220 ट्रॉली होंगी। एक ट्रॉली में 10 पैसेंजर सवार हो सकते है। हर देढ़ से दो मिनट के अंतराल में यात्रियों को ट्रॉली उपलब्ध रहेगी। एक दिशा में एक बार में 4000 लोग यात्रा कर सकेंगे। यानि 8000 लोग दोनों दिशा से एक बार में आ जा सकेंगे। रोप वे रात में भी चलेगा। इस परियोजना पर 80 फीसदी भारत सरकार और 20 फीसदी राज्य सरकार खर्च करेगी।

वीडीए की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने जानकारी दी कि रोप-वे के लिए बनने वाले सभी स्टेशन पर काशी की कला, धर्म और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। रोप वे की ट्रॉली पर भी काशी की थांती परिलक्षित हो सकती है। कैंट रेलवे स्टेशन के पास ही रोडवेज़ है। इसलिए कैंट स्टेशन पर रोप वे स्टेशन बनने से ट्रेन और बस से यात्रा करने वाले दोनों यात्रियों को सुविधा होगी। वैपकास कंपनी ने सर्वे पूरा करने के बाद फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली है। जिसे स्थानीय प्रशासन ने शासन को भेज दिया है। पूरा प्रोजेक्ट पीपीपी मॉडल पर बनेगा और संचालित भी पीपीपी मॉडल पर ही किया जाना है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...