Breaking News

छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से खुन खुन जी गर्ल्स कॉलेज में चलाया गया विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम 

लखनऊ। खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण को बढ़ावा देने एवं छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में खुन खुन जी बालिका महाविद्यालय तथा कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार के जन शिक्षण संस्थान, गोमतीनगर लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय परिसर में कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत ब्यूटी केयर असिस्टेंट के लिए 3 माह के दो प्रशिक्षण सत्र चलाए गए, जिसमें महाविद्यालय की 40 छात्राओं को प्रशिक्षित किया गया।

छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से खुन खुनजी गर्ल्स कॉलेज में चलाया गया विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम 

इस प्रशिक्षण में एससी, एसटी, दिव्यांग, निर्बल आय वर्ग के अभ्यर्थियों को वरीयता देते हुए निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया गया एवं अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य प्रशिक्षण शुल्क (350₹) देय था। प्रशिक्षण पूर्ण होने तथा मूल्यांकन के उपरांत सफल प्रतिभागियो को भारत सरकार का सर्वमान्य प्रमाणपत्र दिया गया।

सेना को 18 जून को मिलेगा पहला हर्मीस-900 स्टारलाइनर ड्रोन, पाकिस्तान सीमा पर बढ़ेगी निगरानी क्षमता

कॉलेज में छात्राओं के कंप्यूटर में कौशल प्रशिक्षण के लिए एक 45 दिवसीय कंप्यूटर कोर्स का शुभारंभ किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का विषय कोर्स ऑन कंप्यूटर कांसेप्ट था। यह सूक्ष्म, लघु, एवम मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के एमएसएमई विकास कार्यालय, कानपुर उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय परिसर में सभी वर्गों की छात्राओं के लिए निशुल्क 27 जनवरी 2024 से 9 मार्च 2024 तक चलाया गया।

छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से खुन खुनजी गर्ल्स कॉलेज में चलाया गया विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम 

इस प्रशिक्षण के तहत 30 छात्राओं को लाभ प्राप्त हुआ।इस कंप्यूटर कोर्स के अंतर्गत छात्राओ को बेसिक कंप्यूटर से जुड़ी हुई समस्त जानकारियां जैसे एमएस वर्ल्ड, एमएस एक्सल, पावर प्वाइंट इत्यादि के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण पूर्ण होने के पश्चात प्रतिभागियों को भारत सरकार का सर्वमान्य प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

देश में एक लाख से अधिक बच्चे इस गंभीर बीमारी के शिकार, बार-बार पड़ती है खून बदलने की जरूरत

इसके साथ ही कॉलेज परिसर में छात्राओं के लिए सिलाई केंद्र की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इस सिलाई केंद्र में कॉलेज की इच्छुक सभी वर्गों की छात्राओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। वर्तमान सत्र में 60 से अधिक छात्राएं इस प्रशिक्षण केंद्र से लाभांवित हुई।

छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से खुन खुनजी गर्ल्स कॉलेज में चलाया गया विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम 

छात्राओं में कौशल विकास को बढ़ावा देने वाले ये समस्त प्रशिक्षण कार्यक्रम कॉलेज की प्राचार्या प्रो अंशु केडिया के सफल निर्देशन में चलाए गए, जिसका संयोजन महाविद्यालय की कौशल विकास समिति की प्रभारी विजेता दीक्षित, डॉ रुचि यादव, डॉ अनामिका आदि आदि द्वारा किया किया।

About Samar Saleel

Check Also

गणित प्रतियोगिता में सीएमएस छात्र गोल्ड टॉपर

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अलीगंज द्वितीय कैम्पस के कक्षा-5 के छात्र आर्यन प्रकाश जौहर ने ...