Breaking News

गोरखपुर के इन आठ चौराहो पर नहीं रोका जायेगा वाहनों को, गलती करने पर अपने आप कट जायेगा चालान

गोरखपुर। मेट्रो शहर की तर्ज पर यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए गोरखपुर जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। महानगर के दो चौराहों पर आरएलवीडी (रेड लाइट वायलेशल डिटेक्शन) सिस्टम लगाया जा रहा है। अगर दो पहिया या चार पहिया वाहन से लाल बत्ती क्रास करते हैं या बिना हेलमेट गुजरते हैं तो आरएलवीडी ऐसे वाहनों को चिह्नित कर लेगा और ई-चालान भेज देगा। इसके लिए चयनित नौ चौराहों में से मोहद्दीपुर और विजय चौराहे पर यह व्यवस्था 15 जनवरी से शुरू हो जाएगी। सभी नौ चौराहों के लिए राज्य सरकार ने 12 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

मोहद्दीपुर व विजय चौराहे पर लग रहा है आरएलवीडी सिस्टम वही जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया कि आरएलवीडी सिस्टम लग जाने के बाद किसी ने लाल बत्ती पार की तो कैमरा वाहन की तस्वीर कैद कर लेगा और कंट्रोल रूम में बैठा कर्मचारी जूम करके वाहन नम्बर के आधार पर चालान घर भेज देगा। मोबाइल पर भी चालान कटने की सूचना भेजेगा। ऐसे ही बिना हेलमेट वाले दो पहिया चालकों का भी ई-चालान होगा। सभी चयनित नौ चौराहों पर आटोमेटिक सिग्नल तो लगेंगे ही हाई पॉवर सर्विलांस कैमरे भी लगाए जाएंगे। लोगों को असुविधा न हो इसके लिए स्टाप टाइमिंग कम रखा जाएगा ताकि लोग निकलते रहें।

यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने की शुरू हुई तैयारी:

लोग यातायात नियमों का पालन करें इसके लिए यातायात नियम तोड़ने पर सख्त कार्रवाई होगी। जैसे किसी चौराहे पर किसी तरफ रेड सिग्नल दिया गया है और कोई बिना रुके उसे क्रास करने की कोशिश कर रहा है तो कंट्रोल रूम उस वाहन को कैप्चर कर लेगा और पंजीकरण नम्बर से तत्काल चालान उसके घर भेजेगा। साथ ही मोबाइल पर मैसेज देगा कि उनका चालान काटा गया है।

इन चौराहों पर जल्द ही लगेगा आईटीएमएस:

गोलघर चौराहा, कचहरी चौराहा, रुस्तमपुर चौराहा, विजय चौराहा, देवरिया बाईपास तिराहा, पैडलेगंज चौराहा, मोहद्दीपुर चौराहा, कालीमंदिर तिराहा।

रिपोर्ट – रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

जिले के कटघर थाने में नए कानून के तहत पहला केस, पति के खिलाफ मारपीट का मामला हुआ दर्ज

नए कानून के तहत मुरादाबाद के कटघर थाने में सोमवार को पहला केस दर्ज किया ...