Breaking News

तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंची डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति रकेल पेना रोड्रिग्ज

डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति रकेल पेना रोड्रिग्ज ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। इस दौरान भारत और डोमिनिकन गणराज्य के बीच निरंतर आदान-प्रदान और संपर्क से द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमति हुई। उपराष्ट्रपति रकेल पेना रोड्रिग्ज भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार सुबह नई दिल्ली पहुंची हैं और उनकी की यह पहली भारत यात्रा है।

👉जेल के बाहर समाज में विकृतियां ज्यादा : धर्मवीर प्रजापति

भारत में उनका स्वागत करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि इस यात्रा का समय बहुत उपयुक्त है क्योंकि भारत और डोमिनिकन गणराज्य अपने राजनयिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मधुर और मैत्रीपूर्ण हैं, जो लोकतंत्र के साझा मूल्यों की मजबूत नींव और वैश्विक मुद्दों पर विचारों के व्यापक मेल पर आधारित हैं।

तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंची डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति रकेल पेना रोड्रिग्ज

राष्ट्रपति ने कहा कि डोमिनिकन गणराज्य लैटिन अमेरिका में भारत का 8वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि व्यापार बास्केट में और विविधता लाने की संभावना है। मुर्मू ने कहा कि फार्मास्युटिकल उत्पादों, समुद्री विज्ञान, मौसम विज्ञान, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे और डिजिटल भुगतान प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में एक साथ काम करने और हमारे अनुभव एवं विशेषज्ञता के आदान-प्रदान की गुंजाइश है।

👉गरीबी से जूझ रहे इस देश की करेंसी सबसे आगे, जानें कहां हैं डॉलर, पाउंड और रुपया

राष्ट्रपति ने कहा कि क्षमता निर्माण भारत-डोमिनिकन गणराज्य सहयोग के केंद्रीय स्तंभों में से एक है। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि हाल ही में भारत ने साइबर सुरक्षा और रिमोट सेंसिंग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में डोमिनिकन गणराज्य के अधिकारियों के लिए दो विशेष आईटीईसी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किए हैं।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...