Breaking News

विराट कोहली का आराम, वर्ल्ड कप में बिगाड़ सकता है टीम इंडिया का काम, ये हैं 4 बड़ी वजह

वर्ल्ड कप 2023 बस दहलीज पर ही है और उससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. वनडे सीरीज का आगाज 22 सितंबर से हो रहा है और टीम इंडिया ने इस सीरीज के लिए दो टीम चुनी हैं.

पहले दो वनडे मैचों में रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे दिग्गजों को आराम दिया गया है. वहीं कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या भी पहले दो मैच नहीं खेलेंगे. आपको बता दें विराट कोहली को आराम देने पर काफी सवाल खड़े किए जा रहे हैं. विराट कोहली के फैंस लगातार सोशल मीडिया पर सवाल उठा रहे हैं. अब सवाल है कि आखिर क्यों विराट कोहली को आराम देने पर इतना बवाल मच रहा है?

विराट कोहली को आराम देने की खिलाफत करने की वजह आप जरा इन आंकड़ों से समझिए. विराट कोहल पिछले 9 वनडे मैचों में से 6 में बल्लेबाजी नहीं कर सके है. या तो उन्हें आराम दिया गया, या उनकी बैटिंग नहीं आई. यही वजह है कि उन्हें आराम देने पर बवाल हो रहा है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि विराट ने पिछले 2 सालों में 21 वनडे मैच मिस किए हैं जबकि 2011 से 2020 तक उन्होंने 20 वनडे मैच ही छोड़े. साफ है अब वर्ल्ड कप से पहले विराट को आराम दिया जाएगा तो सवाल तो उठेगा ही. आइए अब हम आपको बताते हैं कि विराट को आराम देने के नुकसान क्या-क्या हैं? कैसे विराट का आराम टीम इंडिया का काम बिगाड़ सकता है.

ऑस्ट्रेलिया मजबूत विरोधी

वर्ल्ड कप से पहले अगर विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी वनडे सीरीज खेलते तो उनकी इस टूर्नामेंट के लिए अच्छी प्रैक्टिस होती. दरअसल ऑस्ट्रेलिया अपनी फुल स्ट्रेंथ टीम के साथ आया है. उसके सभी टॉप बॉलर्स वनडे सीरीज में दिखेंगे. क्वालिटी बॉलर्स के खिलाफ अगर विराट रन बनाते तो जाहिर तौर पर उनका कॉन्फिडेंस वर्ल्ड कप में चरम पर होता.

वॉर्मअप मैच में वो इंटेंसिटी नहीं

इसमें कोई दो राय नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले दो वॉर्मअप मैच भी खेलेगी. लेकिन वॉर्मअप मैच और इंटरनेशनल मैच की इंटेंसिटी में जमीन आसमान का फर्क होता है. विराट को वर्ल्ड कप से पहले जोन में रहना जरूरी है और इसके लिए ऑस्ट्रेलिया से अच्छा विरोधी और कौन हो सकता था.

भारत में वनडे मैचों की प्रैक्टिस होती

आपको बता दें विराट कोहली ने मार्च के बाद से भारत में कोई वनडे मैच नहीं खेला है. आखिरी बार वो ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ खेले थे और तीन मैचों की उस सीरीज में विराट का बल्ला नहीं चला था. टीम इंडिया वो सीरीज भी 1-2 से हार गई थी. ऐसे में ये सीरीज विराट कोहली के लिए और ज्यादा अहम थी.

रनों से बढ़ता है कॉन्फिडेंस

विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों की बरसात करते तो उनका आत्मविश्वास बढ़ता. विराट कोहली हाल के दिनों में अच्छी फॉर्म में तो चल रहे हैं लेकिन ज्यादा रेस्ट करना किसी भी खिलाड़ी के लिए घातक भी साबित हो सकता है. विराट कोहली ने पिछले 9 वनडे मैचों में सिर्फ 3 पारियों में बल्लेबाजी की है. जिसमें उनका एक शतक तो है लेकिन दो बार उनका बल्ला नहीं चला है. फिर बड़ी बात ये है कि विराट कोहली को आराम की जरूरत भी क्या है, ये खिलाड़ी बेहद फिट है, हाल के दिनों में उन्होंने पहले ही काफी रेस्ट किया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी सीरीज खेलना उनके लिए अच्छा ही होता.

About News Desk (P)

Check Also

आईओए का बड़ा फैसला, ओलंपिक जाने वाले पहलवानों को देगा सहयोग, विनेश की मांग भी स्वीकारी

ओलंपिक जाने वाले देश के छह पहलवानों को सहायता देने पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ...