Breaking News

नौ साल के रेयान काजी बने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले यूट्यूबर

9 साल के यूट्यूबर रेयान काजी ने यूट्यूब चैनल से सबसे ज्यादा कमाई करने की उपलब्धि हासिल की है. हाल ही में फोब्र्स मैग्जीन की ओर से जारी लिस्ट में रेयान काजी को यूट्यूब चैनल पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोगों की सूची में टॉप पर रखा गया है.

फोर्ब्स मैग्जीन ने जो लिस्ट जारी की है, उसके अनुसार रेयान ने इस साल अपने यूट्यूब चैनल से 29.5 मिलियन डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में लगभग 220 करोड़ रुपये की कमाई की है. फोर्ब्स के अनुसार, साल 2019 और 2018 में भी रेयान वीडियो प्लेटफॉर्म से कमाने वाले लोगों की सूची में टॉप पर थे. साल 2019 में रेयान ने 26 मिलियन डॉलर और 2018 में उन्होंने यूट्यूब चैनल से 22 मिलियन डॉलर कमाए थे.

रेयान काजी का असली नाम रेयान गुआन Ryan Guan है. उनके चैनल का नाम रेयान वर्ल्ड Ryan’s World है, जिसे साल 2015 में रेयान के पैरेंट्स ने लॉन्च किया था. उस समय रेयान की उम्र सिर्फ 4 साल थी. उस समय भी 22.9 मिलियन सब्सक्राइबर थे. फिलहाल 9 साल के रेयान काजी 12 बिलियन व्यूज और 41.7 मिलियन सस्ब्सक्राइबर्स के साथ लगातार तीसरे साल यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करनेवाली शख्सीयत बने हैं.

रेयान खिलौने की अनबॉक्सिंग और उसे खेलते हुए एक छोटा सा वीडियो बनाते हैं, जिन्हें उनके माता-पिता यूट्यूब पर अपलोड करते हैं. उनके यूट्यूब चैनल रेयान वर्ल्ड को शुरुआत में रेयान टॉयज रीव्यू Ryan ToysReview के नाम से जाना जाता था. एनालिटिकल वेबसाइट सोशल ब्लेड के अनुसार, रेयान के अधिकतर वीडियो के एक बिलियन से ज्यादा व्यूज हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...