Breaking News

विराट ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी; सचिन के 49 शतक से बस एक कदम दूर, विश्व कप में आठ साल बाद जड़ा सैकड़ा

भारत और बांग्लादेश की टीमें विश्व कप के 17वें मुकाबले में पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुरुवार (19 अक्तूबर) को आमने-सामने हुईं। टीम इंडिया ने टूर्नामेंट लगातार चौथी जीत दर्ज करते हुए उसे सात विकेट से हरा दिया। भारत के लिए मैच में दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने सबसे ज्यादा नाबाद 103 रन बनाए। उन्होंने 97 गेंद की पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। कोहली का स्ट्राइक रेट 106.19 का रहा। कोहली ने विश्व कप में पहली बार लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक लगाया है और खुशी की बात यह रही कि वह टीम के काम आ गई।

कोहली ने अपने वनडे करियर का 48वां और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 78वां शतक लगाया। वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर की बराबरी से अ

ब सिर्फ एक कदम दूर हैं। तेंदुलकर के नाम 49 शतक हैं। कोहली ने विश्व कप में अपना तीसरा शतक लगाया है। उन्होंने टूर्नामेंट में आठ साल बाद सैकड़ा लगाया। विराट ने पिछली बार शतकीय पारी पाकिस्तान के खिलाफ 2015 में एडिलेड के मैदान पर खेली थी। उससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ 2011 में शतक लगाया था।
कोहली ने की धवन की बराबरी
विराट ने इस मैच में शतक लगाकर भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन की बराबरी कर ली। वह भारत के लिए वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। रोहित शर्मा इस मामले में सात शतक के साथ शीर्ष पर हैं। सचिन तेंदुलकर के छह और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के चार शतक हैं। धवन और कोहली तीन-तीन शतक के साथ चौथे क्रम पर हैं।
कोहली के पुणे में 500 रन पूरे
विराट कोहली के पुणे में वनडे मैचों में 500 रन पूरे हो गए। वह भारत के एक मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर थे ही और अब दूसरे नंबर पर भी आ गए। कोहली के विशाखापट्टनम में 587 रन हैं और पुणे में अब 551 रन हो गए हैं। सचिन तेंदुलकर के बंगलूरू में 534 और ग्वालियर में 529 रन हैं। तेंदुलकर के नाम कोलकाता में 496 रन हैं।
कोहली के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 26 हजार रन पूरे
बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में विराट ने 77वां रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 26 हजार रन पूरे कर लिए। वह महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के क्लब में शामिल हो गए। विराट ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है। सचिन तेंदुलकर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 34357 रन हैं। उनके बाद दूसरे स्थान पर कुमार संगकारा हैं। उनके 28016 रन हैं। वहीं, रिकी पोंटिंग 27483 रन के साथ तीसरे क्रम पर हैं। महेला जयवर्धने ने 25957 रन बनाए हैं।
विश्व कप में तीसरा 50+ रन
विराट कोहली ने इस विश्व कप में तीसरी बार 50 से ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में 85 रन की पारी खेली थी। उसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 55 रन बनाए थे। वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ 16 रन ही बना पाए थे।

About News Desk (P)

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...