Breaking News

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डॉलर के स्तर पर ले जाने में अपना योगदान दे रहा है व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास- कपिल देव अग्रवाल

• तीन हजार करोड़ रूपये निवेश लक्ष्य के सापेक्ष व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने लगभग दुगने से अधिक निवेश का किया एमओयू

• अबतक 83 निवेशकों के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिनमे से 67 निवेशकों के साथ 6,654.62 करोड़ रूपये का हुए एमओयू

• लगभग 11 लाख से अधिक लोगो को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे

लखनऊ। प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने कहा है कि योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डॉलर के स्तर पर ले जाने हेतु माह फरवरी में यूपी ग्लोबल इन्वेसटर्स समिट-2023 का आयोजन कर रही है। इसमे प्रत्येक विभाग अपने यहां निवेश की संभावनाओं के अनुरूप निवेशकों को निवेश करने हेतु आमंत्रित कर रहा है।

उन्होने बताया कि व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग को अबतक 83 निवेशकों के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं जिनमे से अब तक 67 निवेशकों के साथ 6,654.62 करोड़ रूपये का एम.ओ.यू. हो गये है। जिससे लगभग 11 लाख से अधिक लोगो को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। प्रदेश सरकार द्वारा व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग हेतु तीन हजार करोड़ रूपये का निवेश का लक्ष्य दिया था। विभाग ने लगभग दुगने से अधिक निवेश का एमओयू निवेशकों के साथ कर चुका है।

कपिल देव अग्रवाल

मंत्री अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में निवेशकों के लिए कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा का बेहतर वातावरण विकसित किया गया है। उन्होने कहा कि उ0प्र0 में व्यापारियों को संरक्षण देने के साथ-साथ सम्मान देने का माहौल बना हुआ है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में मंत्रीमण्डल विदेश में जाकर उत्तर प्रदेश के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया गया है।

सेना मेडल से 8 फरवरी को जबलपुर में सम्मानित किये जाएंगे उत्तर प्रदेश के जाबांज सैनिक

उन्होने कहा कि विदेशों नय़े उत्तर प्रदेश की तारीफ हो रही है और बहुत सी कंपनियां उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिये आ रही है। उत्तर प्रदेश में निवेश को आमंत्रित करने के क्रम में विदेश के बाद देश की कंपनियों को भी उ0प्र0 में आमंत्रित किया गया है। जिसके फलस्वरूप उप्र में उद्योग के विस्तार होने के साथ-साथ रोजगार का माहौल सृजित होगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

राज्य कर में सालाना 44 करोड़ की मलाईदार कुर्सी के लिए मची होड़, 2210 करोड़ का है सालाना कलेक्शन

लखनऊ:  दो लाख रुपये घूस लेने के आरोप में गिरफ्तार डिप्टी कमिश्नर के हटने के ...