Breaking News

मंडलीय चिकित्सालय में आयोजित किया गया महिला स्वास्थ्य परीक्षण एवं स्वास्थ्य शिविर

• महिलाओं को उत्तम स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए किया गया शिविर का संचालन

लखनऊ। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर आज 04 फरवरी को उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के लखनऊ स्थित मंडलीय चिकित्सालय में उत्तर रेलवे, महिला कल्याण संगठन,लखनऊ की सहभागिता से एक महिला स्वास्थ्य परीक्षण एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डॉलर के स्तर पर ले जाने में अपना योगदान दे रहा है व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास- कपिल देव अग्रवाल

इस कैंप में 104 महिलाओं के स्वास्थ्य का परीक्षण करते हुए उनको उत्तम स्वास्थ्य के संबंध में चिकित्सकीय परामर्श देते हुए रोगों से निदान हेतु चिकित्सकों ने उचित कार्यवाही की। इस शिविर में महिलाओं का सामान्य परीक्षण जिसमें वजन, ऊंचाई, बीएमआई, ब्लड प्रेशर की जांच तथा ब्लड शुगर इत्यादि की जांच की गई।

स्वास्थ्य शिविर

विशेषज्ञ चिकित्सकों की सलाह पर महिलाओं की कुछ विशेष जांच भी की गई जैसे लिवर फंक्शन टेस्ट, किडनी फंक्शन टेस्ट, थायराइड फंक्शन टेस्ट, लिपिड प्रोफाइल, hba1c आदि। उपस्थित स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह पर महिलाओं का गायनिक परीक्षण तथा Pap Smear की जांच भी की गई जबकि नेत्र रोग विशेषज्ञ तथा दंत रोग विशेषज्ञ द्वारा संबंधित रोगों की जांच की गई तथा उचित परामर्श भी दिए गए।

इस शिविर में फिजीशियन के रूप में डॉक्टर उर्मी सरकार,स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में डॉ ऋतु सिंह एवं डॉ प्रतिभा ठाकुर, नेत्र रोग विशेषज्ञ के रूप में डॉ शिवानी शुक्ला एवं डॉ पूजा अग्रवाल ने दंत रोग विशेषज्ञ के रूप में अपनी सेवाएं एवं सलाह प्रदान की।

स्वास्थ्य शिविर

कुछ महिलाओं का डॉक्टर की सलाह पर पेरिमेनोपजल और मेनोपॉसल वर्ग की महिलाओं का (बीएमडी) बोन मास डेंसिटी टेस्ट किया गया जिससे कि महिलाओं में होने वाली ओस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी का पता लगाकर आवश्यक इलाज किया जा सके।

इस अवसर पर महिला स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर विभिन्न रोगों के चिकित्सकों के व्याख्यान भी हुए तथा इन सभी ने महिलाओं को उत्तम स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए दैनिक जीवन में अपनाई जाने वाली कार्यप्रणाली,  व्यायाम, प्राणायाम, आहार विहार एवं खानपान संबंधी नियम एवं संयम बरतने के विषय में भी आवश्यक जानकारी प्रदान की।

सेना मेडल से 8 फरवरी को जबलपुर में सम्मानित किये जाएंगे उत्तर प्रदेश के जाबांज सैनिक

महिलाओं के आदर्श स्वास्थ्य एवं रोगों के निदान एवं परीक्षण के दृष्टिगत आज के इस विशेष दिवस पर आयोजित आज का यह स्वास्थ्य शिविर अत्यंत सफलतापूर्वक संपन्न किया गया जिसमें उत्तर रेलवे,महिला कल्याण संगठन,लखनऊ की अनेक सदस्याएं भी उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...