Breaking News

अब उत्तराखंड में इतने रुपए में मिल रहा गैस सिलेंडर, जानिए कितने रूपए बढ़े दाम

होली से ठीक पहले सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने आम आदमी को तगड़ा झटका दिया है। कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये और वाणिज्यिक गैस सिलेंडर के दामों में 350.50 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया है।

इस बढ़ोतरी के बाद देहरादून में घरेलू सिलेंडर के दाम 1122 रुपये और वाणिज्यिक सिलेंडर के दाम 2162 रुपये हो गया है।

त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के चुनावों में कांग्रेस को लगा झटका, हासिल किए इतने वोट

अब उत्तराखंड में इतने रुपए में मिल रहा गैस सिलेंडर

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में आठ माह बाद वृद्धि की गई है। इससे पहले छह जुलाई 2022 को गैस सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ाए गए थे। मई 2022 में भी कीमतों में दो बार बदलाव हुआ था। सात मई को 50 रुपये प्रति सिलेंडर दाम बढ़ाया गया था।

इसके बाद कंपनियों ने 19 मई को एक बार फिर साढ़े तीन रुपये का इजाफा किया था। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन पाने वाले 9.58 करोड़ उपभोक्ताओं को सरकार दो सौ रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी देती है। ऐसे में उज्ज्वला योजना लाभार्थियों के लिए गैस सिलेंडर की नई कीमत 903 रुपये प्रति सिलेंडर होगी। इस बीच, तेल कंपनियों ने विमान ईंधन की कीमतों में करीब चार फीसदी की कटौती की है।

घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 50 रुपये की वृद्धि हुई है। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में रिकार्ड 350 रुपये की वृद्धि हुई है। बाजार में होली से ठीक पहले गैस के दामों में वृद्धि का प्रभाव भी देखने को मिलेगा। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन के अध्यक्ष चमन लाल के मुताबिक, नए दाम मध्यरात्रि से प्रभावी हो गए हैं।

घरेलू में पांच किलो का गैस सिलेंडर अब 412 और दस किलो का कम्पॉजिसाइट सिलेंडर 799 रुपये का मिलेगा। कॉमर्शियल सिलेंडरों की बात करें तो पांच किलो का सिलेंडर 572 रुपये का मिलेगा। घरेलू सिलेंडर के दाम पिछले पांच-छह माह से नहीं बढ़े थे। जबकि जनवरी में घरेलू सिलेंडर के दाम में सौ रुपये की कमी आई थी। कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में उतार चढ़ाव चल रहा था। पहली बार कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में एक बार में 350 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व महानगर अध्यक्ष कमली भट्ट ने कहा, गैस के दाम जो बढ़ाए गए हैं, वह इस कारण कि रशिया और यूक्रेन का युद्ध चल रहा है। विश्व में कई और देशों के बीच समस्याएं चल रही हैं। वैश्विक स्तर पर दाम बढ़े हैं।

कांग्रेस की प्रदेश महामंत्री गोदावरी थापली ने कहा कि जो भाजपा बहुत हुई महंगाई की मार का नारा देकर सत्ता में आई, उसके शासन में महंगाई नए कीर्तिमान बना रही है। सिलेंडर की कीमतें 1100 रुपये के पार जाना, बेहद चिंता का विषय है।

बाबा रामदेव का हैरान कर देने वाला बयान, कहा इस दवा को बनाने के लिए 2400 प्रोटोकॉल किए फॉलो

होली से एकदम पहले रसोई पर महंगाई की मार पड़ी है। घरेलू के साथ कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। 14.2 किलो वाला घरेलू सिलेंडर पहले 1072 रुपये का था, जो अब 1122 रुपये हो गया है। 19 किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर 1812.50 रुपये का था, जो 2162.50 का हो गया है।

About News Room lko

Check Also

टीएमयू में प्रेग्नेंट युवती की जटिल हार्ट सर्जरी

मुरादाबाद। प्रेग्नेंसी के दौरान हार्ट की सर्जरी करके तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के डॉक्टर्स ने ...