Breaking News

डिग्री कालेज में हुआ मतदाता जागरूकता अभियान आयोजन, स्टूडेंट्स को बताए वोट के फायदे

फिरोजाबाद। रविवार को जनपद के सी एल जैन डिग्री कॉलेज में छात्र छात्राओं के मध्य विशेष जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। आगामी चुनावों के लिए प्रशासन जोर शोर से तैयारियों में लगा है और 1 नवम्बर से 30 नवम्बर तक मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम तीव्र गति से संचालित किया जा रहा है।
इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को जागरूक करने के लिए जनपद की स्वीप की टीम भी निरन्तर कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। इसी श्रृंखला में आज सी एल जैन कॉलेज में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उपजिलाधिकारी सदर मनोज कुमार ने छात्रों को समझाया कि एक स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण के लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि हर व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग करे और यह मत बिना किसी भेद भाव या जाति या धर्म अथवा प्रलोभन के प्रयोग किया जाए।इसलिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले प्रत्येक छात्र का वोट जरूर बनना चाहिए ।स्वीप ब्रांड एंबेसडर कल्पना राजौरिया ने चलाए जा रहे मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं संशोधन इत्यादि कराने की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में बताया। और सभी से जागरूक मतदाता बनकर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करने की अपील की।
उन्होंने कहा कि मतदान के माध्यम से विधायिका के लिए जनप्रतिनिधि चुने जाते हैं, जो सरकार बनाते हैं। सरकार शक्ति का केंद्र होती है जो जनमानस के लिए योजनाओं का निर्माण करती है ।मतदान ना करने से सरकार रूपी शक्ति संचलन में सही लोगो की समुचित भागीदारी ना होने से, सरकार जनाकांक्षाओं के अनुरूप कार्य ना करके असंतुलित विकास को जन्म दे सकती है या विकास की गति धीमी हो सकती है।
अतः विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में हिस्सेदारी करके शत प्रतिशत मतदाताओं के वोट बनाया जाना अत्यंत आवश्यक है। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ पूनम रानी गुप्ता ने छात्रों का आह्वान करते हुए शत प्रतिशत मतदाता परिचय पत्र बनवाने हेतु प्रेरित किया और महाविद्यालय में एक हेल्प डेस्क स्थापित करवाकर शत प्रतिशत छात्रों के वोट बनवाने का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम में डॉ. सर्वेश यादव, डॉ. रश्मि झिंदल, कानूनगो राधेश्याम, लेखपाल संजय आदि सम्मिलित रहे।
रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...