Breaking News

निष्पक्ष पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराये मतदान : डीएम

औरैया। जिले में पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि रवानगी के बाद कोई भी मतदान कर्मी किसी सगे संबंधी रिश्तेदार के घर नहीं जाएगा। कलेक्ट्रेट परिसर में सोमवार को पीठासीन अधिकारियों व मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय, तृतीय को प्रशिक्षण दिए जा रहे प्रशिक्षण में पहुंच कर जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने सभी मतदान अधिकारियों को मतदान को सकुशल संपन्न कराने से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

यह भी पढ़े-औरैया में 20164 व्यक्तियों को किया गया पाबंद

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को मतदान से पूर्व, पार्टी रवानगी, मतदान के दिन तक के कार्यों की विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए पूरे मनोयोग से लगकर, बिलकुल निष्पक्ष होकर मतदान कराने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी मतदान कार्मिकों से अपेक्षा करते हुये कहा कि प्रशिक्षण के दौरान आप में इतनी परिपक्वता आ जाए कि मतदान के दिन यदि कोई दिक्कत भी आती है तो आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या करना है।

उन्होंने कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मास्क का प्रयोग तथा बराबर सेनेटाइजेशन करने के निर्देश दिये। साथ ही 45 वर्ष व उससे अधिक के सभी मतदान कार्मिकों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के स्पष्ट निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदान कार्मिक रवानगी के बाद किसी रिश्तेदार या संबंधी के घर नहीं जाएगा, वह सीधे मतदेय स्थल पहुंचेगा। वह खाने के लिए भी किसी और से नहीं कहेगा, प्रशासन द्वारा जो व्यवस्था की गई है उसी का उपयोग करेगा। समय रहते ही सभी पोलिंग पार्टियां मतदान से संबंधित अभिलेखों को पूर्ण कर लें। मतदान समय से पूर्ण कराया जाए। मतदान शुरू होने से पहले ही पोलिंग एजेंट बना लिए जाएं यदि किसी अधिकारी को कोई संदेह हो तो उच्च अधिकारियों से बात कर निर्णय लिया जाए। जल्द से जल्द सभी मतदाताओं से वोट डलवाकर समय से मतदान खत्म कराया जाए।

यह भी पढ़े-वर्चुअल संवाद से दिये कोरोना वैक्सीन लगवाने के निर्देश

उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने पंचायत चुनाव को सकुशल पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए सोमवार को मतदान कार्मिकों को निर्देशित किया कि सभी मतदान कार्मिक प्रशिक्षण को पूरे मनोयोग से प्राप्त कर लें। अपनी सभी शंकाओं का समाधान कर लें। जिससे बूथ पर किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। मास्टर ट्रेनर को निर्देशित किया कि मतदान कार्मिकों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षित किया जाए। किसी मतदान कार्मिक को कोई दिक्कत हो तो उसका समाधान तत्काल करें। प्रशिक्षण के दौरान पानी की व्यवस्था, बिजली, शौचालय सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

प्रशिक्षण पीडी हरेंद्र सिंह और आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. कप्तान सिंह द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में प्रथम पाली में 520 और द्वितीय पाली में 520 लोगों को प्रशिक्षण के लिये बुलाया गया। प्रथम पाली में 20 और द्वितीय पाली में 22 मतदान कार्मिक अनुपस्थित रहें।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...