Breaking News

रुकिए, कहीं आप भी तो नहीं कर रही है चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल…

यदि हम अपने चेहरे को निखरा हुआ बनाए रखना चाहते है तो हमे इसका खास ख्याल रखना चाहिए। चेहरे की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है। यदि इसका ध्यान ना रखा जाए तो त्वचा शुष्क और बेजान होने लगती है। इसलिए चेहरे पर कुछ भी यूज़ करने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि यह यह आपकी त्वचा को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है। बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि वह मुंह धोते समय सामने रखा साबुन का टुकड़ा चेहरे को धोने के लिए यूज़ कर लेते हैं।

कभी-कभार यह काम जल्‍दी में भी हो सकता है। लेकिन हमें बचपन से ही समझाया गया है कि चेहरे को कभी साबुन से नहीं होना चाहिए। यहां तक कि अगर हम स्‍किन स्‍पेशलिस्‍ट के पास भी जाएंगे तो वह भी आपको चेहरा धोने के लिए हमेशा फेस वॉश लगाने की ही सलाह देगा। साबुन का यूज़ नहीं करना चाहिए क्योकि साबुन हमारी त्वचा को शुष्क बना देता है। तो आइए जानते हैं कि चेहरे पर साबुन का यूज़ करने से क्या नुकसान होते हैं।

नहाते समय साबुन का इस्‍तेमाल शरीर को धोने के लिए तो किया जा सकता है, लेकिन चेहरे पर इसका यूज़ नुकसानदायक होता है। क्‍या आपने कभी सोचा है कि क्यों। साबुन में इतना बुरा क्या हो सकता है कि आप इसे अपने चेहरे पर  यूज़ नहीं कर सकते? तो आइए जानते हैं इसका कारण…

त्वचा के ऑयली होने पर भी साबुन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। यह त्वचा से प्राकृतिक तेल और सीबम को निकाल देता है। जिससे चेहरे की त्वचा शुष्क हो जाती है।

SKIN

हमारी स्किन का पीएच स्तर 4 से 6.5 के बीच होता है। अब अगर आप साबुन का उपयोग करते हैं तो उसका पीएच लेवल ज्यादातर 7 से ऊपर होता है। 7 से ऊपर के पीएच लेवल का मतलब है कि साबुन बहुत क्षारीय प्रकृति का होता है। यही वजह है कि आप अपनी त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी स्किन के पीएच संतुलन और एसिड मेंटल प्रभावित होने लगता है और स्किन का ग्लो खत्म होने लगता है। यह हमारी स्किन पर बुरा असर डालता है।

जब त्वचा पर क्षारीय चीजों का इस्तेमाल किया जाता है तो त्वचा बेजान हो जाती है। चेहरे को बेजान लगने से बचाने के लिए साबुन का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि साबुन में कई प्रकार के रसायन होते है।

जब त्वचा पर क्षारीय चीजों का इस्तेमाल किया जाता है तो त्वचा बेजान हो जाती है। चेहरे को बेजान लगने से बचाने के लिए साबुन का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि साबुन में कई प्रकार के रसायन होते है।

चाहे हमारी स्किन तैलीय हो, लेकिन हमे स्‍किन पर साबुन के यूज़ करने से बचना चाहिए है। साबुन त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीन लेता है और इसे ड्राय बना देता है। यदि आपको ऐसा लगता है कि आपकी स्‍किन बहुत तैलीय है, तो विशेष रूप से तैलीय त्वचा के लिए उपयुक्त फेस वाश का उपयोग करें जो स्‍किन की सतह से तेल और गंदगी को धो देगा। अपने चेहरे को साबुन से धोना डिशवाश लिक्विड या डिटर्जेंट से धोने जैसा है।

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने की बजाय फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। फेसवॉश आपके चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचाता है। या आप घर पर मौजूद चीजों से भी चेहरे को साफ कर सकते हैं। यह त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...