Breaking News

क्रिकेटर रोहित शर्मा सहित चार खिलाडिय़ों को मिलेगा खेल रत्न

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा सहित चार खिलाडिय़ों को पुरस्कार चयन समिति ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए चुना है. रोहित शर्मा के अलावा विजेता पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा और पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मारियाप्पन थंगावेलू के नाम की भी सिफारिश चयन समिति ने की है.

अब इस पर मंत्रालय की आधिकारिक मुहर लगनी बाकी है. रोहित शर्मा खेल रत्न का सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर बनेंगे. सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली इस सम्मान को पहले हासिल कर चुके हैं. सचिन ने 1997-1998, धोनी ने 2007 और कोहली को 2018 में यह सम्मान मिला था. यह पुरस्कार इंटरनेशनल स्तर पर खिलाड़ी के पिछले चार साल के प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है.

रोहित की बात करें तो पिछले साल वर्ल्ड कप में उन्होंने 5 शतक जड़े थे और उससे पहले भी उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं. खेल रत्न के अलावा 13 को द्रोणाचार्य और 15 उम्मीदवारों को ध्यानचंद पुरस्कार से नवाजा जाएगा. इनके नाम की सिफारिश की गई है.

ऑनलाइन हो सकता है समारोह

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह इस साल पहली बार कोरोना वायरस महामारी के कारण ऑनलाइन आयोजित हो सकते हैं, जिसमें सभी विजेता अपने-अपने स्थानों से 29 अगस्त को लॉग इन करके अपने नामों की घोषणा होते हुए सुनेंगे. खेल मंत्रालय के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि इस साल का पुरस्कार समारोह ऑनलाइन होने की संभावना है. भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार समारोह के दिन ही सुबह विजेताओं के नामों की घोषणा की जाएगी. महामारी के कारण जून में मंत्रालय को पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कराने की तिथि को बढ़ाने के लिए बाध्य होना पड़ा था.

बड़ी संख्या में आए आवेदन

लॉकडाउन के बीच सिफारिश करने वाले लोगों को ढूंढने में परेशानी के कारण खिलाडिय़ों को खुद का नामांकन करने की स्वीकृति दी गई थी. खुद के नामांकन की स्वीकृति के कारण इस बार पुरस्कारों के लिए बड़ी संख्या में आवेदन आए.

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 29 मार्च 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप इधर-उधर समय व्यर्थ ...