Breaking News

Wang Yi : पाकिस्तान पर कर्ज लादने नहीं जा रहा चीन

इस्लामाबाद। चीन के विदेश मंत्री Wang Yi ने कहा है कि वह पाकिस्तान पर कर्ज का बोझ लादने नहीं जा रहा है। बीजिंग के बेल्ट एंड रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर इनिशिएटिव के बचाव में पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर शनिवार को इस्लामाबाद पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने परियोजना की आलोचना खारिज की।

चीन के विदेश मंत्री Wang Yi ने

चीन के विदेश मंत्री Wang Yi वांग यी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।

दोनों नेताओं ने रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति जताई है। इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली उच्चस्तरीय बैठक हुई है।

चीन के विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री इमरान खान को नवंबर में चीन में होने वाले एक्सपो में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होने का निमंत्रण दिया। चीन के राष्ट्रपति शी और प्रधानमंत्री ली कछियांग को पाकिस्तान ने आमंत्रित किया है। बीजिंग ने पाकिस्तान को उसे हिस्से के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के लिए 57 अरब डॉलर के कर्ज की पेशकश की है।

अफगानिस्तान में इस्लामिक

यह पेशकश उस समय की गई जब अफगानिस्तान में इस्लामिक आतंकियों के साथ संघर्ष के मुद्दे पर इस्लामाबाद और वाशिंगटन के बीच रिश्ते में खटास पैदा हो गई थी। पाकिस्तान पर कर्ज का बोझ लादने को लेकर सवाल आज बहस के केंद्र में आ गया है।

Loading...

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपेओ ने जुलाई में चेतावनी दी थी कि कोई भी विदेशी कर्ज पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का संकट बढ़ाएगा। वांग ने कहा कि पाकिस्तान के हिस्से के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव को चीन-पाकिस्तान इकोनामिक कारिडोर (सीपीईसी) के नाम से जाना जाता है।

इससे एक से दो फीसद आर्थिक विकास दर बढ़ा है और 70,000 रोजगार सृजित हुए हैं। इस्लामाबाद में संवाददाता सम्मेलन में वांग ने कहा, “सीपीईसी पाकिस्तान पर कर्ज का बोझ नहीं लादने जा रहा है। इसकी जगह जब ये परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी और संचालन में आ जाएंगी तो इससे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को भारी लाभ पहुंचेगा।“

 

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अमेरिकी संसद के द्वारा चीन के उईगर मुसलमानों को लेकर पास होगा ये बिल

अमेरिका और चीन में ट्रेड वॉर को लेकर शुरू हुआ विवाद अब धीरे—धीरे कम होने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *