Breaking News

राजस्थान की राजधानी जयपुर में पानी का संकट, 72 घंटे पेयजल की आपूर्ति रहेगी बाधित

राजस्थान की राजधानी जयपुर के सामने तीन दिनों का जल संकट खड़ा हो गया है। बीसलपुर परियोजना में रखरखाव व मरम्मत के काम के चलते जयपुर में पानी की आपूर्ति पूरी तरह बंद रहेगी। जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार 72 घंटे पेयजल आपूर्ति बाधित रहेगी।

जयपुर में पानी का संकट

सूरजपुरा पर नवनिर्मित 216 एमएलडी क्षमता के फिल्टर प्लांट और रेनवाल में बीसलपुर-जयपुर पाइप लाइन की क्षमता बढ़ाने के लिए इंटर मीडिएट पंपिंग स्टेशन बनकर तैयार हो गया है।

बीसलपुर सिस्टम के रख रखाव के लिए 13 दिन पहले ही छह घंटे का शटडाउन लिया गया था। इस शटडाउन के दौरान बीसलपुर पाइप लाइन में आए लीकेज और जयपुर शहर में बड़ी चौपड़ पर लीक हो रहे वॉल्व को रिपेयर किया था।

जागरुकता से खत्म होगी दहेज जैसी कुरीति!

अब फिर से शटडाउन लिया जा रहा है। हांलाकि विभाग के इंजीनियर यह तय नहीं कर पाए हैं कि किस तारीख को मेगा शटडाउन लिया जाएगा।जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार शटडाउन के लिए 23 तारीख प्रस्तावित है। लेकिन इसके लिए तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। जयपुर शहर के सभी फील्ड इंजीनियरों के साथ शटडाउन के निर्देश दिए गए है।

सूरजपुरा में फिल्टर प्लांट और रेनवाल में इंटरमीडिएट पंपिंग स्टेशन का बीसलपुर पाइप लाइन से मिलाने के लिए बीसलपुर-जयपुर प्रोजेक्ट के इंजीनियर 22-23 फरवरी को शटडाउन लेने की तैयारी कर रहे हैं।

मिलान के बाद बीसलपुर बांध से जयपुर शहर के लिए 170 एमएलडी अतिरिक्त पानी मिलना शुरू हो जाएगा। बीसलपुर प्रोजेक्ट के इंजीनियरों का कहना है कि पृथ्वीराज नगर और सांगानेर पेयजल परियोजना के लिए पानी की आपूर्ति शुरू होगी। जगतपुरा, खो-नागोरियान व शहर के अन्य इलाकों में पर्याप्त मात्रा में लोगों को पानी उपलब्ध होगा।

About News Room lko

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...