Breaking News

माइनर से पानी गायब, अन्नदाता सिंचाई को लेकर परेशान

औरैया। जनपद की अधिकांश माइनरे पिछले लगभग 3 माह से पानी ना आने से सूखी पड़ी हुई है। पानी की आस लगाए बैठे किसानों की धान की फसल की रोपाई व खरीफ की फसलों की सिंचाई प्रभावित हो रही है, जिससे किसान खाद्यान्न व पशुओं के चारे की निकट भविष्य में उत्पन्न होने वाली समस्या को लेकर बेहद चिंतित हैं।

जानकारी के अनुसार जिले की रतनपुर माइनर, बिकूपुर माइनर, रुरुखुर्द माइनर, कुदरकोट माइनर, बदनपुर माइनर, हरचंदपुर माइनर, हरदू राजवाहा सुखमपुर माइनर व ककोर माइनर समेत अधिकांश माइनरों में पिछले कई महीनों से एक बूंद भी पानी टेल तक न पहुंचने से किसान खरीफ की फसल की सिंचाई व धान की फसल की रोपाई के लिए बेहद परेशान हैं। पानी के अभाव में किसानों की धान की रोपाई पिछड़ने से खरीफ की फसल व धान के उत्पादन में गिरावट आने की आशंका से जिले के किसानों की चिंता और बेचैनी काफी बढ़ी हुई है।

Loading...

जिले के किसानों द्वारा माइनरों में टेल तक पानी पहुंचाए जाने की शासन व जिला प्रशासन से लगातार गुहार लगाई जा रही है, लेकिन आज तक किसी के कानों पर जूं नहीं रेंगी है, जिससे किसानों की नाराजगी खासकर सिंचाई विभाग के प्रति भड़क रही है। उपरोक्त माइनरों में टेल तक पानी न पहुंचने से माइनरो के किनारे स्थित रतनपुर सामपुर सराय प्रथम, लुधपुरा, पूर्वा कमल सिंह, बिकूपुर, मोर्चा, कटरा नकी, रावतपुर, भाईपुर, पुरवा पट्टी, हरचंदपुर, रुरुखुर्द, सौहनी, बरुआ, वराहार, कैथावा, कसहरी, बदनपुर, बांधमऊ, कुदरकोट, सूखमपुर, कसहा, बिझाई, पुरवा महिपाल, भिखरा, भदसया आदि दर्जनों गांव के किसान सिंचाई की समस्या को लेकर सबसे अधिक परेशान है।

शिवमंगल सिंह, गेंदा लाल कठेरिया, जयपाल दोहरे, विजय नारायण बाथम, दीपचंद, सुशील बाथम, कुँवर सिंह, राजू, रामसिंह आदि समस्या से आजिज किसानों व किसान नेताओं ने शासन व जिला प्रशासन से जल्द किसानों के व्यापक हित में जल्द माइनरों में टेल तक पानी तक पानी पहुंच जाने की मांग की है।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

IGRS की शिकायतों के निस्तारण में औरैया प्रथम

औरैया। जन सुनवाई पोर्टल (IGRS) की शिकायतों के निस्तारण को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए पुलिस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *