Breaking News

गांधी जयंती के अवसर पर खुन खुन जी कॉलेज में वेबिनार का आयोजन

लखनऊ। आज खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज और विजयेंद्र काबरा कॉलेज ऑफ सोशल वर्क औरंगाबाद के संयुक्त तत्वावधान में गांधी जयंती पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार का उद्देश्य महात्मा गांधी की शिक्षाओं पर विचार करना और उनके विचारों की आधुनिक समाज में प्रासंगिकता को उजागर करना था।

रोहित गांधी के लिए एल्नाज़ नौरोज़ी शोस्टॉपर जयपुर फैशन कनेक्ट के ग्रैंड फिनाले में राहुल खन्ना

गांधी जयंती के अवसर पर खुन खुन जी कॉलेज में वेबिनार का आयोजन

वेबिनार के प्रमुख वक्ता थे पंडित रवि शंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर के प्रो राजीव चौधरी और युवराज दत्त पीजी कॉलेज लखीमपुर खीरी के डॉ संजय कुमार। वेबिनार की शुरुआत आयोजक समिति के द्वारा हुई। वेबिनार का प्रारम्भ विजयेंद्र काबरा कॉलेज ऑफ सोशल वर्क, औरंगाबाद के प्राचार्य डॉ सतीश सुराणा द्वारा किया गया, जिन्होंने गांधी जयंती के महत्व और आज के समाज में गांधी के आदर्शों को पुनः जिंदा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

Please also watch this video

इस कार्यक्रम में भारत के विभिन्न कॉलेजों और संस्थानों से प्रतिभागी जुड़े। मुख्य वक्ता प्रो राजीव चौधरी ने “अहिंसा का सार: गांधी का शाश्वत संदेश” शीर्षक से एक प्रेरणादायक व्याख्यान दिया। उन्होंने अहिंसा और सत्य के मूल सिद्धांतों की व्याख्या की, यह बताते हुए कि ये आज के संघर्षों में शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। उनकी प्रेरक प्रस्तुति ने प्रतिभागियों को अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में इन सिद्धांतों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

गांधी जयंती के अवसर पर खुन खुन जी कॉलेज में वेबिनार का आयोजन

डॉ संजय कुमार, जो एक प्रसिद्ध राजनीतिशास्त्री हैं, ने “गांधी का सामाजिक न्याय के लिए दृष्टिकोण” विषय पर प्रस्तुति दी। उन्होंने गांधी के सामाजिक समानता के दृष्टिकोण की जांच की और यह बताया कि उनके तरीके आज के असमानताओं और भेदभाव के मुद्दों को हल करने में कितने प्रासंगिक हैं। डॉ कुमार ने प्रतिभागियों को सामुदायिक सेवा और सक्रियता में शामिल होने के लिए प्रेरित किया, युवाओं की समाज परिवर्तन में भूमिका पर जोर दिया।

गांधी जयंती के अवसर पर खुन खुन जी कॉलेज में वेबिनार का आयोजन

वेबिनार का समापन खुन खुन जी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो अंशु केडिया के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। उन्होंने वक्ताओं और प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त किया और गांधी की शिक्षाओं के चारों ओर संवाद जारी रखने के महत्व को रेखांकित किया। इस वेबिनार की समन्वयक खुन खुन जी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्रो चेतना सामंत तोमर तथा आयोजन सचिव डॉ पारुल सिंह व विजेता दीक्षित थी। इससे पूर्व महाविद्यालय में गांधी जी और शास्त्री जी को माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पण द्वारा नमन किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

‘महात्मा गांधी के जीवन ने साहस, ताकत और उम्मीद दी’, मुडा घोटाले को लेकर बोले CM सिद्धारमैया

कोलकाता:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बुधवार को कहा कि महात्मा गांधी के जीवन और ...